Ranil Wickremesinghe New President: श्रीलंका को मिला नया राष्ट्रपति, रानिल विक्रमसिंघे को 134 सांसदों ने दिया वोट

श्रीलंका को नया राष्ट्रपति मिल गया है। श्रीलंका के सांसदों ने 6 बार देश के प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले रानिल विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति चुना है। पोस्टल बैलट से हुई वोटिंग में 134 सांसदों ने विक्रमसिंघे के पक्ष में वोट किया।

श्रीलंका को मिला नया राष्ट्रपति, रानिल विक्रमसिंघे को 134 सांसदों ने दिया वोट

नई दिल्ली | कई महीनों के जन आंदोलन और हिंसा के बाद आखिरकार श्रीलंका को नया राष्ट्रपति मिल गया है। श्रीलंका के सांसदों ने 6 बार देश के प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले रानिल विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति चुना है। पोस्टल बैलट से हुई वोटिंग में 134 सांसदों ने विक्रमसिंघे के पक्ष में वोट किया। नए राष्ट्रपति नवंबर 2024 तक पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए पद पर रहेंगे।

अभी संभाल रहे कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी
आपको बता दें कि, नवनियुक्त राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे अभी देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। लेकिन अब उन्हें श्रीलंका का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है। विक्रमसिंघे का मुकाबला दुल्लास अल्हाप्पेरुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके से था। राष्ट्रपति के लिए वोटिंग स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू हुई। पहला वोट स्पीकर और दूसरा वोट रानिल विक्रमसिंघे ने डाला225 सांसदों ने गुप्त मतदान में वरीयता के क्रम में उम्मीदवारों की रैंकिंग की।

ये भी पढें :- कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से पहले भारत को बड़ा झटका, धनलक्ष्मी का डोप टेस्ट आया पॉजिटिव
राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि देश काफी मुसीबत की स्थिति में हैं। आगे और बड़ी चुनौती है। बीते दिनों सियासी उथल-पुथल के बीच रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। गोटबया राजपक्षे के देश छोड़कर भागने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभा रहे थे।

ये भी पढें :-  कोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, आज सामने आए साढ़े 20 हजार से ज्यादा केस, 40 मौत

Must Read: Vice President of India ने 2025 तक देश से टीबी को खत्म करने के लिए जन आंदोलन का किया आह्वान

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :