आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम : आजादी का अमृत महोत्सव आयोजन में देश में दूसरी पायदान पर पहुंचा राजस्थान, महोत्सव के कार्यक्रमों को पोर्टल पर किया अपलोड

आजादी के अमृत महोत्सव के इन कार्यक्रमों को पोर्टल पर अपलोड करने में राजस्थान अब कला एवं संस्कृति विभाग के अथक प्रयासों से दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

आजादी का अमृत महोत्सव आयोजन में देश में दूसरी पायदान पर पहुंचा राजस्थान, महोत्सव के कार्यक्रमों को पोर्टल पर किया अपलोड

जयपुर।
भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर देशभर में विभिन्न राज्यों में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के पोर्टल पर नियमित रूप से अपलोड किए जा रहे है। 
इन कार्यक्रमों को पोर्टल पर अपलोड करने में राजस्थान अब कला एवं संस्कृति विभाग के अथक प्रयासों से दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।
कला एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त शासन सचिव पंकज ओझा ने बताया कि राजस्थान में 12 मार्च 2021 को दांडी मार्च की वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव की शुरूआत की गई थी।
इसके बाद से विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों को कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला और विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ के नेतृत्व में भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड किया जाता रहा है।
उन्होंने बताया कि आज से लगभग 25 दिवस पूर्व राजस्थान देश में 20वें नम्बर पर था, लेकिन मंगलवार तक 1134 कार्यक्रमों को अपलोड कर राजस्थान ने भारत के विभिन्न राज्यों के मध्य दूसरे नंबर पर अपना स्थान बना लिया है।
उल्लेखनीय है कि आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन हेतु कला, साहित्य, संस्कृत एवं पुरातत्व विभाग नोड़ल विभाग है तथा सम्पूर्ण प्रदेश में विभिन्न विभागों एवं जिलों के समन्वय एवं सहयोग से इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाये जाने हेतु निरन्तर प्रयासरत है।
कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने बताया कि विभाग का लक्ष्य प्रदेश को सम्पूर्ण भारत में प्रथम स्थान पर लाना है और इस लक्ष्य को जल्दी ही प्राप्त किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इसके लिए रविन्द्र मंच, जवाहर कला केंद्र सहित विभिन्न अकादमियों द्वारा अनेक समारोह पूरे राज्य में लगातार आयोजित किए जा रहे हैं।

Must Read: राज्यपाल कलराज मिश्र ने पूर्व विधायक संघ के स्ने​ह मिलन समारोह में कहा कभी पूर्व नहीं होता जनप्रतिनिधि

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :