केंद्र के बाद राज्य को भी सौगात: राजस्थान सरकार ने भी कर्मचारियों और पेंशनर्स का बढ़ाया महंगाई भत्ता, अब 17 की जगह मिलेगा 28 प्रतिशत डीए

केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा करने के कुछ देर बाद ही राज्य सरकार ने भी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा कर दी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्मचारियों को बधाई देते हुए सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की।

राजस्थान सरकार ने भी कर्मचारियों और पेंशनर्स का बढ़ाया महंगाई भत्ता, अब 17 की जगह मिलेगा 28 प्रतिशत डीए


जयपुर। 
केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा करने के कुछ देर बाद ही राज्य सरकार ने भी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा कर दी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्मचारियों को बधाई देते हुए सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की। गहलोत ने सोशल मीडिया पर लिखा कि राजस्थान सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर 28% करने का निर्णय किया है।

1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते की यह दर मान्य होगी। कोविड की कठिन परिस्थितियों के बावजूद कर्मचारियों को संबल देने हेतु इस फैसले पर राज्य सरकार लगभग 4000 करोड़ रु सालाना व्यय करेगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बीच गत वर्ष राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए 5 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की थी। वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, अब राज्य कर्मियों का डीए 12 प्रतिशत से बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। वहीं अब यह डीए 17 से बढ़ कर 28 प्रतिशत हो गया। एक जनवरी 2004 से पहले नियुक्त कर्मचारियों को 1 जुलाई 2019 से 29 फरवरी 2020 तक का महंगाई भत्ता उनके जीपीएफ फंड में जमा किया था। 


केंद्र सरकार की डीए को लेकर घोषणा यहां पढ़े 

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 से बढ़ाकर

28 फीसदी कर 1 जुलाई से देने का किया ऐलान

https://firstbharat.in/Modi-government-announced-to-increase-dearness-allowance-to-central-employees-from-17-to-28-percent-from-July-1 

Must Read: आखिरकार पुलिस की गिरफ्त में आया बच्चा चोर, मम्मी-पापा के पास लौटा 4 माह का दिव्यांश

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :