Uttar Pradesh पहली खेल यूनिवर्सिटी : PM Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में खेल यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास, 700 करोड़ की लागत से तैयार होगी यूनिवर्सिटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। यूनिवर्सिटी के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सलावा में उत्तर प्रदेश की पहली खेल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया गया। 

PM Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में खेल यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास, 700 करोड़ की लागत से तैयार होगी यूनिवर्सिटी

उत्तर प्रदेश, एजेंसी। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। यूनिवर्सिटी के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सलावा में उत्तर प्रदेश की पहली खेल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया गया। 
यहां से हर साल एक हजार से अधिक बेटे—बेटियां खिलाड़ी बनकर निकलेंगे। मेरठ अब खेल नगरी बनेगी। यूपी में पहले की सरकारों के समय अपराधी अपना खेल खेलते थे। 
पहले यूपी में अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। 
इसी का परिणाम हुआ कि यहां से लोग पलायन को मजबूर हो गए। अब यूपी की योगी सरकार अपराधियों के साथ जेल जेल खेल रही है।


इस दौर में सबसे बड़ा दायित्व युवाओं पर है। युवा यहां का नेतृत्व करने वाला है। 
जिधर युवा चलेगा, उधर ही भारत चलेगा और जिधर भारत चलेगा, उधर दुनिया चलने वाली है। आज के दौर में साइंस से साहित्य तक हर तरफ युवा छाए हुए है। 
देश में  खिलाड़ियों के सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए भाजपा ने संसाधन, ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधा, अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर और चयन में पारदर्शिता दी है। 
मेरठ में पहले बेटियां घर से बाहर निकलने से डरती थीं, आज यहां की बेटियां खेल में अपना परचम लहरा रहीं हैं।


मेरठ का सोतीगंज बाजार का खेल  The End 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले मेरठ के सोतीगंज बाजार में चोरी की गाड़ियों के साथ खेल होता था। 
इस खेल का भी योगी सरकार में  The End कर दिया। उत्तर प्रदेश अब एथेनॉल के उत्पादन में अव्वल बन रहा है। 12 हजार करोड़ रुपए का एथेनॉल अकेले उत्तर प्रदेश से खरीदा गया। 
कार्यक्रम से पहले मोदी ने मेरठ में काली पलटन मंदिर में भी पूजा अर्चना की। दिल्ली से सड़क मार्ग से होते हुए मोदी मेरठ आए थे। इससे उन्होंने संदेश दिया कि दिल्ली से मेरठ दूर नहीं। 
यहां शहीद स्मारक पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को मोदी ने नमन किया। मोदी ने मंगल पांडे की प्रतिमा पर पुष्प भी अर्पित किए। वहीं राजकीय संग्रहालय में इतिहास के पन्नों का अवलोकन किया। 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूनिवर्सिटी के शिलान्यास के बाद 32 खिलाड़ियों से भी संवाद किया।
 इस दौरान 25 हजार से अधिक खिलाड़ियों के साथ करीबन 50 हजार लोग उपस्थिति थे। 
इस खेल यूनिवर्सिटी में फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी का मैदान,सिंथेटिक हॉकी ग्राउंड, लॉन टेनिस कोर्ट, जिमनेजियम हॉल, सिंथेटिक रनिंग ट्रैक सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं होगी।
इसके अलावा एक हॉल में निशानेबाजी, स्क्वैश, जिम्नास्टिक, तीरंदाजी, कैनोइंग समेत अन्य सुविधाएं भी होंगी। इस यूनिवर्सिटी में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों समेत कुल 1,080 खिलाड़ी प्रशिक्षण ले सकेंगे।

Must Read: गुलाम नबी आजाद का ऐलान, जम्मू कश्मीर में बनाएंगे नई पार्टी, कांग्रेस से हुए ‘आजाद’ तो कह गए अपने मन की बात

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :