समुद्र के बीच आग का गोला: तेल कंपनी की गैस लाइन लीकेज से समुद्र में लगी आग, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

मेक्सिको में समुद्र में आग लगने की घटना सामने आई।हालांकि समय रहते आग को बुझा दिया गया। इसमें किसी तरह का बड़ा नुकसान नहीं हुआ। वहीं दूसरी ओर समुद्र में आग का वीडियो तेजी से वायरल हो गया। जानकारी के मुताबिक मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप के पश्चिम में समुद्र के बीचो-बीच इसके सतह पर आग लग गई।

तेल कंपनी की गैस लाइन लीकेज से समुद्र में लगी आग, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

नई दिल्ली, एजेंसी। 
समुद्र में आग सुनते ही आश्चर्य सा होता है,लेकिन शुक्रवार को मेक्सिको ( Mexico) में समुद्र में आग लगने की घटना सामने आई।हालांकि समय रहते आग को बुझा दिया गया। इसमें किसी तरह का बड़ा नुकसान नहीं हुआ। वहीं दूसरी ओर समुद्र में आग का वीडियो तेजी से वायरल हो गया। जानकारी के मुताबिक मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप के पश्चिम में समुद्र के बीचो-बीच इसके सतह पर आग लग गई। मेक्सिको की सरकारी तेल कंपनी पेमेक्स (oil company Pemex) के अनुसार समुद्र में लगी आग को बुझा दिया गया है। कंपनी ने आग लगने की वजह पानी के नीचे की पाइपलाइन से गैस रिसाव बताया है। समुद्र में आग लगने का ये वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।
बहते हुए लावा की तरह नजर आई आग
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में चमकदार नारंगी रंग की आग की लपटें किसी बहते हुए लावा की तरह लग रही है। समुद्र की सतह से ऊपर उठ रही हैं। लोगों ने इसे 'आग की आंख' का नाम दिया। इसे ये नाम लपटों के गोलाकार होने की वजह से दिया गया। ये आग शुक्रवार को पेमेक्स ऑयल प्लेटफॉर्म (Pemex Oil Platform) से कुछ ही दूर पर लगी थी। कंपनी के मुताबिक समुद्र में आग लगने के बावजूद करीबन 5 घंटे का समय लग गया।  
आग से प्रोडक्शन पर नहीं पड़ा प्रभाव
ये आग पानी के नीचे एक पाइपलाइन में शुरू हुई, जो पेमेक्स के प्रमुख कू मालूब जाप ऑयल डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म से जुड़ती है। कू मालूब जाप मेक्सिको की खाड़ी के दक्षिणी रिम के पास मौजूद है। पेमेक्स का कहना है कि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है और गैस लीक होने से प्रोजेक्ट के जरिए होने वाला प्रोडक्शन प्रभावित नहीं हुआ है। कंपनी ने बताया कि ये आग शुक्रवार को स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 5.15 बजे लगी और इसे 10.30 बजे सुबह तक काबू कर लिया गया। आग लगने के बाद 12 इंच डायामीटर वाली पाइपलाइन के वाल्व को बंद कर दिया गया है। मेक्सिको के 'ऑयल सेफ्टी रेगुलेटरÓ  के प्रमुख एंजेल कैरिजलेस ने ट्वीट कर कहा कि इस घटना की वजह से तेल का कोई रिसाव नहीं हुआ है, लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि पानी की सतह पर आखिर क्या जल रहा था। 

Must Read: फ्रांस में होटल के कमरों के किरायों में बढ़ोतरी

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :