Rajasthan राज्य पथ परिवहन सेवा विधेयक : रोडवेज में अब बिना टिकट यात्रा करने पर किराये का 10 गुणा या 2000 रुपए तक लगेगा जुर्माना, विधानसभा में विधेयक पास

राजस्थान विधानसभा में राजस्थान राज्य पथ परिवहन सेवा विधेयक 2021 ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। अब रोडवेज की बसों में ​अगर कोई बिना टिकट यात्रा करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त भारी जुर्माना लगाया जाएगा। विधानसभा में इस विधेयक के पारित होने के बाद अब बिना टिकट यात्रियों से किराया राशि के साथ जुर्माना लगाया जाएगा।

रोडवेज में अब बिना टिकट यात्रा करने पर किराये का 10 गुणा या 2000 रुपए तक लगेगा जुर्माना, विधानसभा में विधेयक पास

जयपुर।
राजस्थान विधानसभा में राजस्थान राज्य पथ परिवहन सेवा विधेयक(Rajasthan State Road Transport Service Bill) 2021 ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। अब रोडवेज की बसों में ​अगर कोई बिना टिकट यात्रा करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त भारी जुर्माना लगाया जाएगा। विधानसभा में इस विधेयक के पारित होने के बाद अब बिना टिकट यात्रियों से किराया राशि के साथ-साथ किराया राशि का 10 गुणा या 2000 रुपए (जो दोनों में कम हो)  अधिभार वसूल किया जा सकेगा। बुधवार को परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास(Transport Minister Pratap Singh Khachariyawas) ने सदन में विधेयक प्रस्तुत किया। विधेयक पर सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इस विधेयक के जरिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में बिना टिकट यात्रा करने वालों पर अंकुश लगेगा। खाचरियावास ने सदन में कहा कि वर्तमान सरकार की मुख्य प्राथमिकता भ्रष्टाचार को रोकना हैं। इसके लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं। हर सरकार की जिम्मेदारी है कि विधेयक में संशोधन के जरिए भ्रष्टाचार को रोकने का प्रयास किया जाए।


500 नई बसों को खरीदने की तैयारी
परिवहन मंत्री ने कहा कि राजस्थान रोडवेज(Rajasthan Roadways) के इतिहास में आजादी के बाद पहली बार वर्तमान सरकार ने एक ही बार में 900 नई बसें खरीदकर बस संचालन को मजबूत किया है। इसके आगे अब 500 नई बसें खरीदने की तैयारी की जा रही है। जबकि गत सरकार द्वारा तो राजस्थान रोडवेज को बंद करने की तैयारी की जा चुकी थी। खाचरियावास ने कहा कि जनकल्याणकारी वर्तमान सरकार ने रोडवेज बसों के किराए में एक भी रूपया नहीं बढ़ाया। इसके साथ ही रोडवेज की बसों में प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले अभ्यार्थियों को निःशुल्क यात्रा कराने का बड़ा फैसला लेकर राहत प्रदान की है। वर्तमान सरकार ने कोरोना काल में पैदल चल रहे हजारों लोगों को रोडवेज की बसों के जरिए घरों तक पहुंचाया।

Must Read: सरकारी विद्यालय में अध्ययन करते हुए 96 व 91 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय व गांव का नाम किया रोशन

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :