Cricket @ भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच: New Zealand vs India दूसरे टेस्ट मैच में बने कई रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज ने चटके 10 विकेट, न्यूजीलैंड की पहली पारी 62 रन पर ढेर

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड बन गए। एक ओर जहां न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने भारत के 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया, वहीं भारतीय गेंदबाजों ने भी न्यूजीलैंड की टीम को मात्र 62 रन के स्कोर पर आउट कर दिया।

New Zealand vs India  दूसरे टेस्ट मैच में बने कई रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज ने चटके 10 विकेट, न्यूजीलैंड की पहली पारी 62 रन पर ढेर

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड बन गए। एक ओर जहां न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने भारत के 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया, वहीं भारतीय गेंदबाजों ने भी न्यूजीलैंड की टीम को मात्र 62 रन के स्कोर पर आउट कर दिया। भारतीय टीम ने फिलहाल 332 रनों से बढ़त बनाए हुए है। भारतीय टीम ने दूसरी पारी खेलते हुए मयंक अग्रवाल ने 38 और चेतेश्वर पुजारा ने 29 रन बना लिए। भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे।  इधर शुभमन गिल को मैदान में ​फील्डिंग के दौरान चोट लग गई। इसके चलते भारत की दूसरी पारी में वे ओपनिंग नहीं कर पाए। शुभमन की जगह चेतेश्वर पुजारा औ मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग की।


अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड 
भारतीय पहली पारी में चार विकेट लेने के साथ ही गेंदबाज आर अश्विन ने 423 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 12वें नंबर पर आ गए।  अश्विन ने साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शॉन पोलॉक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।इधर न्यूजीलैंड के खिलाफ अश्विन ने 62 विकेट लेने वाले में पहली भारतीय बन गए। जबकि वानखेड़े स्टेडियम में अश्विन ने अभी तक 34 विकेट ले लिए और अश्विन ने 50वीं एक ही पारी में चार विकेट लिए है। भारतीय खिलाड़ियों ने कीवी टीम को महज 62 रन के स्कोर पर आउट कर दिया, यह न्यूजीलैंड का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 2002 में 94 रन पर आउट हो गई थी। 
न्यूजीलैंड की खराब शुरूआत
टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी में खराब शुरूआत हुई। कीवी टीम का तीसरे ही ओवर की पहली गेंद पर पहला विकेट चला गया।  मोहम्मद सिराज ने विल यंग (4) को कैप्टन कोहली के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज ने टॉम लाथम (10) का विकेट हासिल किया। इसके बाद सिराज ने अपने अगले ओवर में रॉस टेलर को एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। सिराज ने 13 रन देकर 3 विकेट ले लिए। इसके बाद अक्षर पटेल ने चौथा विकेट डेरिल मिचेल का लिया। इसके बाद आर अश्विन ने 14वें ओवर में पांचवां विकेट के तौर पर हेनरी निकोल्स को बोल्ड किया। इसके बाद जयंत यादव ने रचिन रवींद्र का भी विकेट लिया। टी ब्रेक तक अश्विन ने एक ही ओवर में टॉम ब्लंडल और टिम साउदी को आउट कर दिया। इसके बाद अक्षर पटेल ने काइल का आउट कर दिया। 
एजाज का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन
इस टेस्ट मैच में एजाज पटेल ने एक के बाद एक विकेट लेकर ​इतिहास रच दिया। एजाज ने 47.5 ओवर में 119 रन देकर 10 विकेट अपने नाम कर लिए। एजाज पटेल ने इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर (1956) और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी के सभी 10 विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे बॉलर बने।

Must Read: टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स में मरियप्पन थंगावेलू ने जीता सिल्वर और शरद कुमार ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :