Rajasthan @ पेंशन योजनाओं को किया सरल: राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की नई पहल, अब जनाधार से जुड़ते ही पेंशन आवेदन होंगे स्वीकृत

राज्य सरकार की बजट घोषणा के तहत व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की प्रक्रिया को सरल और त्वरित करने की पालना करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं को लेकर बड़ा कदम उठाया है।

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की नई पहल, अब जनाधार से जुड़ते ही पेंशन आवेदन होंगे स्वीकृत

जयपुर, 2 अक्टूबर।

राज्य सरकार की बजट घोषणा के तहत व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की प्रक्रिया को सरल और त्वरित करने की पालना करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं  को लेकर बड़ा कदम उठाया है। शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि  विभाग ने एक आदेश जारी कर गांधी जयंती से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में अब जनाधार से जुड़ते ही भुगतान की प्रक्रिया लागू कर दी है।

इसके तहत लाभार्थी को आवेदन करते ही जनाधार के माध्यम से जुड़ा होने पर अन्य किसी तरह की औपचारिकता करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। आवेदन स्वतः स्वीकृत हो जायेंगे। इसके उपरांत निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार भुगतान कार्यवाही प्रारम्भ हो जाएगी। इससे वृद्धजन, एकलनारी, निशक्तजन संबंधित राष्ट्रीय एवं राज्य पेंशन योजनाओं में आवेदन करने वाले लाखों लोग लाभान्वित होंगे।

Must Read: Udaipur के भूपालपुरा क्षेत्र में भगत सिंह की प्रतिमा पर शरारती तत्वों ने लगाई कालिख, लोगों ने किया जमकर विरोध प्रदर्शन

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :