Rain Alert: राजस्थान पहुंचा मानसून! कभी भी शुरू हो सकती है झमाझम, यहां भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान को आज से राहत मिलने वाली है। बंगाल की खाड़ी को पार करते हुए मानसून एक्सप्रेस देश के कई हिस्सों में पहुंच चुकी है और अब राजस्थान के द्वार पर अटकी हुई है जो कभी भी राज्य में दस्तक दे सकती है।

राजस्थान पहुंचा मानसून! कभी भी शुरू हो सकती है झमाझम, यहां भारी बारिश का अलर्ट
Rajasthan Weather

जयपुर | भीषण गर्मी और उमस से तप रही मरूभूमि राजस्थान को आज से राहत मिलने वाली है। बंगाल की खाड़ी को पार करते हुए मानसून एक्सप्रेस देश के कई हिस्सों में पहुंच चुकी है और अब राजस्थान के द्वार पर अटकी हुई है जो कभी भी राज्य में दस्तक दे सकती है। ऐसे में राजस्थान में बारिश का दौर शुरू होने वाला है। बारिश का यह दौर अगले कुछ दिन तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिलों में बारिश, वज्रपात और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

3-4 दिनों में पूर्वी राजस्थान में छा जाएगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिनों में मानसून प्रवेश कर जाएगा। मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही बारिश की गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की भी संभावना बनी रहेगी। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में प्रदेश के कई जिलों में हल्की से लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

ये भी पढ़ें:- Rajasthan Corona Updates: कोरोना ने राजस्थान में बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में 161 नए संक्रमित दर्ज

राजस्थान में बना हुआ है लू का प्रकोप
आपको बता दें कि, प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश का दौर थमने के बाद एक बार फिर से लू का प्रकोप बना हुआ है। रविवार को जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, नागौर, जैसलमेर के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया और लू की स्थिति बन गई। वहीं सर्वाधिक 46.2 डिग्री जालोर में और राजधानी जयपुर में 41.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें:- Punjab: ‘मान’ को ‘मान’ से लगा झटका, सत्ता संभालने के 3 माह बाद ही उपचुनाव में हार

दिल्ली समेत कई राज्यों में आज से बदलेगा मौसम
वहीं दूसरी ओर, देश की राजधानी दिल्ली में भी आज से मौसम में बदलाव आएगा। मौसम विभाग की माने तो दिल्ली में सोमवार को मानसून दस्तक दे सकता है। विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के आसार हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार उत्तराखंड में भी कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने आज पटना में भारी बारिश समेत आंधी तूफान के आसार हैं। 

Must Read: लाखोटिया में निम्बाहेड़ा के शुभम-अंकित रहे प्रथम

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :