मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर 1 जुलाई से देने का किया ऐलान

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना और महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता   17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया है। इसका फायदा 1 जुलाई 2021 से ही मिलेगा। कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर ने बुधवार को इस फैसले पर मुहर लगा दी।

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों  का महंगाई भत्ता 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर 1 जुलाई से देने का किया ऐलान

नई दिल्ली।
केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना और महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार (Central Government ) ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA)  17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया है। इसका फायदा 1 जुलाई 2021 से ही मिलेगा। कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर (cabinet committee of economic affairs) ने बुधवार को इस फैसले पर मुहर लगा दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के इस फैसले से सीधे तौर पर 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। वहीं सरकार पर करीबन 34,401 करोड़ रुपए का भार बढ़ेगा। आप को बता दें कि इससे पहले कोरोना महामारी के कारण कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA बढ़ाने पर जून 2021 तक रोक लगाई गई थी।

ऐसे में ताजा फैसले से उन्हें फायदा होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स (Employees and Pensioners) को DA की 3 किश्तें मिलनी बाकी हैं। ये किश्तें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को दी जानी थीं। केंद्र सरकार ने बुधवार को जून के थोक महंगाई के आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक  जून में होलसेल प्राइस इंडेक्स (Wholesale Price Index) घटकर 12.07 प्रतिशत पर आ गई, जो मई में लगातार 5वें महीने बढ़कर रिकॉर्ड 12.94% पर पहुंच गई थी। वहीं, जून 2020 में थोक महंगाई दर 1.81 प्रतिशत थी। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (commerce and industry) के मुताबिक जून में थोक महंगाई दर 12 प्रतिशत से ज्यादा होने की सबसे बड़ी वजह मिनरल ऑयल का महंगा होना है। इसमें पेट्रोल, डीजल, नेफ्ता समेत जेट फ्यूल शामिल हैं। इसके अलावा मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट जैसे बेसिक मेटल और फूड प्रोडक्ट के भाव भी बढ़े हैं।

आखिर क्या होता है महंगाई भत्ता
आप को बता दें कि महंगाई भत्ता (dearness allowance) वेतन का एक भाग होता है। यह कर्मचारी के मूल वेतन का एक निश्चित प्रतिशत होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलता है।

Must Read: भाजपा विधायक दल के सचेतक ने गहलोत सरकार को बताया भेदभाव करने वाली सरकार

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :