Jaisalmer मंत्री का मनरेगा निरीक्षण: राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने मनरेगा कार्य का निरीक्षण, शिक्षित महिलाओं को मेट बनाने के निर्देश

राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को जैसलमेर जिले के कुछड़ी पंचायत में चल रहे मनरेगा योजना के तहत नाडी खुदाई कार्य आदर्श तालाब आलासर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री मोहम्मद ने अव्यवस्थाओं को लेकर विकास अधिकारी को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए।

राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने मनरेगा कार्य का निरीक्षण, शिक्षित महिलाओं को मेट बनाने के निर्देश

जयपुर। 
राजस्थान सरकार(Government of Rajasthan) के अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद(Shale Mohamed) ने शनिवार को जैसलमेर जिले के कुछड़ी पंचायत में चल रहे मनरेगा योजना के तहत नाडी खुदाई कार्य आदर्श तालाब आलासर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री मोहम्मद ने अव्यवस्थाओं को लेकर विकास अधिकारी को आवश्यक दिशा—निर्देश दिए। मनरेगा कार्य पर पढ़ी लिखी महिलाओं की मौजूदगी होने पर मेट बनाने में महिलाओं को प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुए कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है, 5 वीं पास महिला को मेट बनाना है। यहां कई महिलाएं पांचवी पास हैं और श्रमिकों में कार्य कर रही हैं। इस के साथ ही मंत्री शाले मोहम्मद ने मेघे खान का वास, उतरी वास छत्रैल, खुईयाला, हाफिज की ढाणी, 40 आरडी, बांधा, अपने निवास स्थान जैसलमेर सहित अन्य स्थानों पर जनसुनवाई (Public Hearing)कर आमजन की परिवेदनाएं भी सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने इस मौके पर कहा कि सरकार आमजन को राहत देने के लिए संकल्पबद्ध है। जनसुनवाई के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्थाएं की गई है। जनसपंर्क पोर्टल, 181 पर दर्ज प्रकरणों की नियमित मॉनिटरिंग की जा जाकर आमजन को राहत दे रहे हैं। 

जिले में तुरन्त विशेष गिरदावरी के निर्देश 
मंत्री की जनसुनवाई में ग्रामीणों ने अवगत कराया कि इस बार अकाल है, पहली बारिश में बुआई कर दी, फसलें अंकुरित हो गई। फिर बारिश नहीं होने से फसलें नष्ट हो गई है। मंत्री ने किसानों की समस्याओं के निवारण के लिए विशेष गिरदावरी(Special Girdawari) तुंरत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी समय पर पूरी कर रिपोर्ट करें, ताकि किसानों को फसली ऋण बीमा से लाभान्वित किया जा सके।

Must Read: प्रधान चुनाव में जोड़तोड़ से सत्ता बचाने वाले डोटासरा नगरपालिका चुनाव में गच्चा खा गए

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :