फाइटर विमान मिग 21 क्रैश: पंजाब के मोगा जिले के लंगियाना गांव में मिग 21 क्रैश, पायलट स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत,

एयरफोर्स का फाइटर विमान मिग-21 गुरुवार रात पंजाब के मोगा जिले के लंगियाना खुर्द गांव में crash हो गया। हादसे में पायलट स्क्वाड्रन लीडर Abhinav Chaudhary की मौत हो गई है।

पंजाब के मोगा जिले के लंगियाना गांव में मिग 21 क्रैश, पायलट स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत,

नई दिल्ली। 
एयरफोर्स का फाइटर विमान मिग-21 (MiG-21) गुरुवार रात पंजाब (Punjab) के मोगा जिले के लंगियाना खुर्द गांव में crash हो गया। हादसे में पायलट स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी (Abhinav Chaudhary) की मौत हो गई है। एयरफोर्स ने इस हादसे की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया है। मीडिया  के मुताबिक एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान पायलट अभिनव चौधरी ने मिग-21 से राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन मोगा में एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। इस हादसे में एयरफोर्स ने न केवल मिग फाइटर जेट गंवा दिया, बल्कि एक जांबाज पायलट भी खो दिया। एयरफोर्स सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी सेक्टर में इन दिनों इंडियन एयरफोर्स की ट्रेनिंग चल रही है। इसमें बड़ी संख्या में फाइटर जेट्स हिस्सा ले रहे हैं। कल रात करीब एक बजे स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी ने अपना मिग-21 बाइसन लेकर उड़ान भरी। युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने के बाद रात करीब दो बजे वे सूरतगढ़ एयरबेस की तरफ वापस लौट रहे थे। मोगा के ऊपर से निकलते समय उनके विमान के इंजन में आग लग गई। अभिनव ने आखिरी समय तक विमान को संभालने का प्रयास किया, ताकि वे इसे आबादी क्षेत्र से दूर ले जा सकें।

आबादी से दूर मोड़ उन्होंने इजेक्ट किया, लेकिन तब तक विमान काफी नीचे आ चुका था। ऐसे में इजेक्ट करने के बावजूद उनका पैराशूट खुल नहीं पाया। इसके बाद विमान एक जोरदार धमाके के साथ नीचे जा गिरा। उससे दूर अभिनव का शव मिला है। एसपी  हेडक्वार्टर गुरदीप सिंह (SP Headquarters Gurdeep Singh)ने बताया कि मोगा के गांव लांगियाना के पास एक विमान के क्रैश होने की जानकारी कंट्रोल को रूम को मिली। इसके तुरंत बाद मोगा के एसएसपी हरमनबीर सिंह गिल और पुलिस के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और पायलट को ढूंढने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया। उन्होंने बताया कि मौके पर ही बठिंडा एयरफोर्स और हलवारा एयरफोर्स की टीमें भी पहुंच गई थीं, जिन्होंने पायलट अभिनव चौधरी को ढूंढना शुरू किया। लगभग 4 घंटे की के बाद अभिनव चौधरी का शव खेतों से मिला।

Must Read: भारत सरकार ने एक्सपो 2020 दुबई में जैविक और बागवानी उत्पादों की निर्यात क्षमता प्रदर्शित की

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :