भारत के पीएम मोदी की बाइडेन से वार्ता: रूस—यूक्रेन युद्ध के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से वार्ता, कई मुद्दों पर हुई बातचीत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमे​रिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से वार्ता की। रूस यूक्रेन युद्ध के बीच मोदी की वाइडेन से यह वार्ता काफी अहम मानी जा रही है। मोदी की बाइडेन से वर्चुअल मीटिंग में रूस—यूक्रेन युद्ध के साथ कोरोना महामारी पर चर्चा हुई।

रूस—यूक्रेन युद्ध के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से वार्ता, कई मुद्दों पर हुई बातचीत

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमे​रिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से वार्ता की। रूस यूक्रेन युद्ध के बीच मोदी की वाइडेन से यह वार्ता काफी अहम मानी जा रही है। मोदी की बाइडेन से वर्चुअल मीटिंग में रूस—यूक्रेन युद्ध के साथ कोरोना महामारी पर चर्चा हुई। मोदी ने बाइडेन से 24 मई को होने वाले क्वॉड समिट में मिलने की इच्छा जताई।
पीएम मोदी ने कहा कि आज यूक्रेन की स्थिति बेहत चिंताजनक बनी हुई है। कुछ सप्ताह पहले तक करीबन 20 हजार भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए थे, लेकिन सरकार ने उन्हें सकुशल वहां से निकाला।

इस घटना क्रम के दौरान कई बार यूक्रेन व रूस के राष्ट्रपतियों से कई बाद बातचीत की गई। मोदी ने कहा कि इस दौरान न केवल शांति की अपील की गई, बल्कि राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सीधी बातचीत का भी सुझाव दिया। भारत की संसद में भी यूक्रेन पर विस्तार से चर्चा हुई है।
मोदी ने कहा कि बुचा शहर में निर्दोष नागरिकों की हत्या की खबर के बाद भारत सरकार ने इसकी निंदा की और निष्पक्ष जांच की मांग की। भारत आशा करता है कि रूस व यूक्रेन के बीच जल्द शांति का मार्ग निकलेगा। 
मोदी ने कहा कि भारत ने यूक्रेन को दवाइयां व अन्य राहत सामग्री भेजी। यूक्रेन की मांग पर जल्द एक ओर दवाइयों का कंसाइनमेंट भेजा जाएगा।
मोदी ने कहा कि भारत अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्ष गांठ मना रहा है। भारत के आगामी 25 साल की विकास यात्रा में अमेरिका की मित्रता अभिन्न अंग रहेगी।
मोदी से वार्ता से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत के साथ संबंधों को और अ​धिक गहरा करने के मद्देनजर पीएम मोदी से बातचीत करने के लिए उत्साहित हूं।

Must Read: रूस ने इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सरमट का किया सफल परीक्षण, पृथ्वी पर किसी भी ध्रुव पर टारगेट को कर सकती है नष्ट

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :