Heavy Rain Alert: बारिश से जलमग्न हुआ देश का आधा हिस्सा, गुजरात-मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र पानी-पानी

भारत का लगभग आधा हिस्सा अस समय पानी में डूबा नजर आ रहा है। कई राज्यों में मानसून की बरसात अब आफत बन गई है। जिसके चलते बाढ़ के हालात बने हुए है। यहीं नहीं, गुजरात और मध्य प्रदेश में वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है।

बारिश से जलमग्न हुआ देश का आधा हिस्सा, गुजरात-मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र पानी-पानी

नई दिल्ली | भारत का लगभग आधा हिस्सा अस समय पानी में डूबा नजर आ रहा है। कई राज्यों में मानसून की बरसात अब आफत बन गई है। जिसके चलते बाढ़ के हालात बने हुए है। यहीं नहीं, गुजरात और मध्य प्रदेश में वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है। देश के कई हिस्सों में सोमवार को भी भारी बारिश हुई जिसके कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, यूपी और राजस्थान के हिस्सों में भारी बारिश ने लोगों के लिए आफत खड़ी कर दी है। वहीं, असम में बाढ़ और भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है। 

गुजरात के अहमदाबाद में साढ़े 9 इंच बारिश, सबकुछ जलमग्न
देश में इस वक्त सबसे ज्यादा खराब स्थिति गुजरात की बन गई है। यहां 8 जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। अहमदाबाद में 12 घंटे में साढ़े 9 इंच बारिश हुई इससे कई घरों, सोसाइटी और मोहल्लों, दुकानों में पानी घुस गया। राज्य के वलसाड में कई गांव जलमग्न हो गए है। जिसके बाद एनडीआरफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मोर्चा संभाल रखा है। दक्षिण और मध्य गुजरात के जिलों में भारी बारिश से  कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। गुजरात में बाढ़ के हालातोें के बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी करते हुए कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात को केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें:- अलवर: उदयपुर घटना का वीडियो देखना पड़ा भारी, मारपीट के बाद गांव में तनाव

मध्य प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’
मध्य प्रदेश में भी बारिश से हाल बेहाल है। कई जिलों में भारी बारिश से सड़के जलमग्न हो गई हैं और सड़कों पर नावें चलती दिखाई दे रही है। राज्य में वर्षाजनित हादसों और बिजली गिरने से सात लोगों की जान चली गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने राज्य के 52 में से 33 जिलों में भारी से अति भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है। 

ये भी पढ़ें:- गाड़ी चलाने वालों हो जाओं सावधान! इस गलती पर घर पहुंचेगा 10 हज़ार का चालान

महाराष्ट्र हुआ बेहाल, सब जगह पानी ही पानी
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और नासिक में भारी के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। गोदावरी नदी के किनारे बने कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं। वहीं, गढ़चिरौली में पिछले तीन दिनों में 3 लोगों के  नाले में बहने से उनकी मौत हो गई है। इसके बाद नाले में बह के चलते तीन और लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं। 

Must Read: जोमैटो प्रो ने नए साइनअप, नवीकरण रोका, नए प्रीमियम प्लान की बना रही योजना

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :