भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच: India ने साउथ अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट मैच में हराया, टीम इंडिया की 113 रनों से जीत

साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने आसान जीज दर्ज कराई। भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच में भारत ने 113 रन से पहला टेस्ट जीत लिया। 

India ने साउथ अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट मैच में हराया, टीम इंडिया की 113 रनों से जीत

नई दिल्ली, एजेंसी। 
साउथ अफ्रीका (South Africa) के सेंचुरियन में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत (India) ने आसान जीज दर्ज कराई। भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच में भारत ने 113 रन से पहला टेस्ट जीत लिया। 
टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के पास जीत के लिए 305 रनों का टारगेट दिया गया। इसके जवाब में टीम 191 रनों पर ही आलआउट हो गई। टीम इंडिया की सेंयुरियन मैदान पर यह पहली टेस्ट जीत है। 
इसी के साथ तीन टेस्ट मैच की सीरीज में भारत ने 1—0 से बढ़त बना ली है। साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने दूसरी पारी में 77 टर बनाकर टॉप स्कोरर रहे, वहीं भारत के जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami)ने 3—3 विकेट अपने नाम किए। 
इनके अलावा रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज के खाते में भी 2—2 विकेट आए है। 
साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन ने 156 गेंदों पर 77 रन बनाए थे, इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। हालांकि एलगर ने रिव्यू लिया लेकिन री प्ले में वे साफ आउट नजर आए। 
इसके बाद साउथ अफ्रीका का छठवां विकेट मोहम्मद सिराज ने क्विंटन डी कॉक को बोल्ड कर चटकाया। 
कॉक 28 गेंदों पर 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद शमी ने वियान मुल्डर को पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया। मुल्डर ने 1 रन बनाकर आउट हो गए।


मार्को जेंसन 13 रन बनाकर शमी के हाथों आउट हो गए। कगिसो रबाडा भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए। 
डीन एल्गर ने टेस्ट करियर का 18वां और भारत के खिलाफ अपना तीसरा अर्धशतक लगाया है। 
जबकि रबाडा 15वीं बार टेस्ट में बिना खाता खोले आउट हो गए। साउथ अफ्रीका की टीम ने टारगेट का पीछा करते हुए खराब शुरूआत की और पारी के दूसरे ओवर में ही एडेन मार्करम को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। 
मार्करम केवल 7 गेंदों पर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद दूसरा विकेट भी मोहम्मद शमी ने पीटरसन का लिया। पीटरसन 17 रन बनाकर आउट हो गए। 
टीम के 34 रन के स्कोर पर 2 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद एल्गर, रैसी ने अगले विकेट के लिए 135 गेंदों पर 40 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए यह साझेदारी परेशानी भरी रहने वाली थी,लेकिन बुमराह ने वान डेर डुसेन को बोल्ड कर दिया। 
इसके साथ ही बुमराह ने विदेशी सरजमीं पर अपने 100 विकेट पूरे कर लिए।
बुमराह ने इसके बाद अगले ओवर में केशव महाराज को क्लीन बोल्ड करते हुए अफ्रीका का चौथा विकेट लिया। 
इससे पहले भारतीय टीम दूसरी पारी में 174 रनों के स्कोर पर ही आलआउट  हो गई थी। 
विकेट कीपर पंत ने 34 रन बनाकर टॉप स्कोर बनाया था। अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा और मार्को जेंसन ने चार—चार विकेट चटकाए थे। साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर भारतीय टीम की यह चौथी टेस्ट जीत है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने तीसरा टेस्ट मैच जीता है।

Must Read: हाईवे निर्माण में देरी के बावजूद राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा आखिर क्यों नहीं वसूला जा रहा जुर्माना:सांसद डांगी

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :