पिंडवाड़ा का वात्सल्य अस्पताल @ MTP: चर्चित शो सत्यमेव जयते में लिंग जांच, गर्भपात जैसे मुद्दों पर राय देने वाली राजस्थान के पिंडवाडा की डॉक्टर के अस्पताल में बिना पर्ची मिल रही है एमटीपी

वात्सल्य अस्पताल के मेडिकल स्टोर पर एमटीपी दवा बेचने का स्टिंग ऑपरेशन फर्स्ट भारत.इन ने किया। महिलाओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालने वाली गर्भ गिराने का MTP किट यहां खुलेआम बेचा जा रहा था।

चर्चित शो सत्यमेव जयते में लिंग जांच, गर्भपात जैसे मुद्दों पर राय देने वाली राजस्थान के पिंडवाडा की डॉक्टर के अस्पताल में बिना पर्ची मिल रही है एमटीपी

सिरोही (Sirohi)। 

 अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) के चर्चित शो सत्यमेव जयते (Satyamev Jayate ) में लिंग जांच, गर्भपात जैसे गंभीर मुद्दे को शानदार और बेहतर ढंग से दिखाया गया। इसी शो में राजस्थान (Rajasthan) के पिडंवाडा (Pindwada) कस्बे की एक महिला डॉक्टर भी आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में गर्भपात जैसे विषय पर अपनी राय देते हुए दिखाई गई। अब सवाल यह है कि आज इस शो और इन महिला डॉक्टर की चर्चा क्यों हो रही है, तो आप को जान कर हैरानी होगी कि कैमरे के सामने टीवी पर लिंग जांच और गर्भपात पर बेबाकी से बोलने वाली इन महिला डॉक्टर के अस्पताल में ही अवैध रूप से प्रतिबंधित गर्भपात कराने वाली दवा एमटीपी बेची जा रही है। 
जी हां, है ना चौंकाने वाली बात। एक महिला डॉक्टर जो टीवी में या कैमरे के सामने लिंग जांच और गर्भपात को अवैध बता रही है, उसी के अस्पताल में बिना किसी डॉक्टर की सलाह या पर्ची पर नहीं लिखी होने के बावजूद एमटीपी दवा धडल्ले से बेची जा रही है। या यूं कहा जाए कि अगर किसी को एमटीपी दवा चाहिए तो वह इन महिला डॉक्टर के अस्पताल में जाकर ले सकता है। 

firstbharat.in  के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ खुलासा


वात्सल्य अस्पताल के मेडिकल स्टोर पर एमटीपी दवा बेचने का स्टिंग ऑपरेशन firstbharat.in ने किया। महिलाओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालने वाली गर्भ गिराने का MTP किट यहां खुलेआम बेचा जा रहा था। पिंडवाड़ा शहर के नगरपालिका कार्यालय के सामने स्थित वात्सल्य अस्पताल के मेडिकल स्टोर संचालक ने बिना पर्ची के एमटीपी दवा आसानी से उपलब्ध करा दी। मेडिकल संचालक ने इस  प्रतिबंधित MTP किट के 750 रुपये वसूल किए।  बिना किसी महिला की जांच किए, किसी महिला की आवश्यकता को जाने बिना, इस अस्पताल में स्थित मेडिकल स्टोर पर इस तरह हर किसी व्यक्ति को यह प्रतिबंधित दवाई महंगी दरों पर बेच रहा है। 


सत्यमेव जयते शो से चर्चा में आई थी डॉ शैली
पिंडवाड़ा शहर में स्थित वात्सल्य हॉस्पिटल की डॉ शैली अग्रवाल (Dr. Shelli Aggarwal) वो शख्सियत हैं, जिसने अभिनेता आमिर खान के मशहूर टीवी शो सत्यमेव जयते में भाग लिया था। उस शो में इस महिला डॉक्टर को आदिवासी क्षेत्र में महिलाओं के उत्थान और बेटियों को कोख में मरने से बचाने के लिए किए गए प्रयासों की बदौलत बुलाया गया था। कन्या भ्रूण हत्या, गर्भपात जैसे विषय में इन्होंने इस शो में बहुत कुछ बोला भी था। लेकिन आज इनके स्वयं के अस्पताल में भ्रूण हत्या करने वाली दवा बिना पर्ची के चंद रुपए के लालच में आकर बेची जा रही है।

क्या है एमटीपी


एमटीपी एक दवा है जो गर्भपात कराने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसे आप बिना डॉक्टर की पर्ची के सीधे मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकते हैं। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ़ प्रेगनेंसी एक्ट 1971 के तहत एमटीपी दवा के लिए मेडिकल में कानून तक बनाया गया है। इस दवा किस महिला को और कितने दिन के गर्भ को गिराने की अनुमति देता है यह सब कानून के अनुसार चिकित्सक की सलाह पर किया जाता है। भारत में इस दवा को बिना पर्ची नहीं बेचा जा सकता। अगर कोई मेडिकल स्टोर इस दवा को बेचता है तो इसका रिकॉर्ड रखना होगा। 

रुपयों का लालच, 80 रुपए की दवा मनमर्जी के रुपए
एमटीपी एक्ट 1971 के मुताबिक गर्भपात की दवा बेचने के लिए डॉक्टर की पर्ची अनिवार्य है। बेचने वाले, खरीदने वाले और डॉक्टर की पर्ची का रिकॉर्ड मेडिकल स्टोर संचालक को एक साल तक रखना होता है, लेकिन इन सब नियमों से दूर मेडिकल स्टोर संचालक रुपयों के लालच में आकर इस प्रतिबंधित दवा को बेच रहे है। आप को बता दें कि महज 80 रुपए की इस दवा के मेडिकल स्टोर संचालक मनमर्जी के रुपए वसूल करता है। 

मेरी जानकारी में नहीं


मेरे अस्पताल में एमटीपी दवा बिना मेरी पर्ची के नहीं बेची जाती। अगर मेडिकल स्टोर के कर्मचारी ने बेची है तो मुझे जानकारी नहीं हैै। वैसे यह संभव नहीं है। 
डॉ शैली अग्रवाल,  वात्सल्य अस्पताल, पिंडवाड़ा सिरोही 

Must Read: जालोर की 9 तो सिरोही के 2 तहसील में ही सरकार को नजर आया सूखा, खरीफ फसल पर 12 जिलों की 69 तहसील में सूखाग्रस्त घोषित

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :