Rajasthan कोरोना को लेकर आई Good NEWS: कोरोना के सबसे कम एक्टिव केस में राजस्थान देशभर में अव्वल, सीएम गहलोत ने जताई खुशी, पोटोकॉल पालन की अपील

राजस्थान में कोरोना को लेकर राहत भरी खबर आई है।इस बार राजस्थान देशभर में कोरोना को लेकर चर्चा में आ गया। राजस्थान सरकार का कोरोना प्रबंधन और चिकित्सा विभाग के साथ प्रदेशवासियों के सामंजस्य के चलते देश में सबसे कम एक्टिव केस वाला राज्य बन गया। राजस्थान में संक्रमण की रफ्तार कम पड़ने के साथ ही कोरोना मरीजों ....

कोरोना के सबसे कम एक्टिव केस में राजस्थान देशभर में अव्वल, सीएम गहलोत ने जताई खुशी, पोटोकॉल पालन की अपील

जयपुर।
राजस्थान(Rajasthan) में कोरोना (Corona) को लेकर राहत भरी खबर आई है। इस बार राजस्थान देशभर में कोरोना को लेकर चर्चा में आ गया। राजस्थान सरकार का कोरोना प्रबंधन और चिकित्सा विभाग के साथ प्रदेशवासियों के सामंजस्य के चलते देश में सबसे कम एक्टिव केस वाला राज्य बन गया। राजस्थान में संक्रमण की रफ्तार कम पड़ने के साथ ही कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट में सुधार हो गया। इससे बड़े राज्यों में राजस्थान देश का सबसे कम एक्टिव केस वाला प्रदेश बन गया है।
स्वास्थ्य विभाग(Health Department) के मुताबिक राजस्थान के 16 जिलें कोरोना मुक्त हो गए। वहीं राज्य भर में एक्टिव केस की संख्या 100 से भी कम हो गई। राजस्थान के कुछ जिलों में 81 कोरोना मरीज फिलहाल इलाज करवा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पिछले एक माह से राज्यभर में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई। कोरोना को लेकर आई इस खबर के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत(Chief Minister Ashok Gehlot) ने सोशल मीडिया पर खुशी जताते हुए लोगों से अपील की है कि आगे भी कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए तीसरी लहर से भी प्रदेश को बचाना है। सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट किया कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन हमें आगे तीसरी लहर को देखते हुए करनी होगी।


पिछले 3 माह में 3 लाख से ज्यादा हुए रिकवर
प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद अचानक मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी। एक समय आया कि राजस्थान में कोरोना (Corona)के एक्टिव केस 2 लाख के पार पहुंच गए थे। ऐसे में 14 मई को सबसे ज्यादा 2 लाख 12 हजार एक्टिव मरीज होने के बाद यह आंकड़ा 2 सितंबर को 110 दिनों में 81 मरीज पर आ गया। इन तीन महिनों में करीबन एक्टिव मरीजों के साथ नए आने वाले 1 लाख से अधिक मरीज रिकवर हो गए। 
मार्च 2020 में 93 कोरोना के मरीज और अब...
प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीज 2020 में मार्च माह में आने शुरू हो गए थे। मार्च 2020 में राजस्थान में 93 मरीज सामने आए थे। इसके बाद हर माह मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होने लगी। बीच में भले ही कोरोना की पहली लहर कम होने लगी, लेकिन उसके बाद दूसरी लहर ने हालात खराब कर दिए थे। अगस्त 2021 में राजस्थान में कोरोना के 428 नए मरीज मिले थे। 
राजस्थान के ये जिले कोरोना मुक्त
प्रदेश में टोंक, सिरोही, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, पाली, कोटा, करौली, जालोर, जैसलमेर, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बाड़मेर और बांसवाड़ा जिले कोरोन मुक्त हैं। इन जिलों में अब एक भी कोरोना का मरीज नहीं है। इसके अलावा बारां, भीलवाड़ा, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं और सीकर ऐसे जिले हैं, जहां एक-एक एक्टिव केस बचे हैं।

Must Read: राजस्थान के पंचायत चुनाव के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा ने सिरोही सहित 4 जिलों के प्रत्याशियों का लिया फीडबैक

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :