Sirohi कृष्णगंज अस्पताल से दवा घोटाला: Sirohi के कृष्णगंज सरकारी अस्पताल का मेल नर्स घर से चला रहा था अवैध क्लिनिक, चिकित्सा प्रभारी ने नर्स के घर से जब्त की सरकारी दवाइयां

सिरोही जिले में झोलाछाप चिकित्सक बनकर इलाज करने के कई मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। बिना डिग्री के कोई अस्पताल खोल कर बैठ गया तो कोई क्लिनिक में अवैध रूप से मरीजों को देख कर उनके जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहा है। लेकिन इस बार एक चौकाने वाला मामला सामने आया है।

गणप​त सिंह मांड़ोली

सिरोही। 
सिरोही जिले में झोलाछाप चिकित्सक बनकर इलाज करने के कई मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। बिना डिग्री के कोई अस्पताल खोल कर बैठ गया तो कोई क्लिनिक में अवैध रूप से मरीजों को देख कर उनके जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहा है। लेकिन इस बार एक चौकाने वाला मामला सामने आया है।

सरकारी अस्पताल का मेल नर्स ही घर से अवैध क्लिनिक चलाता मिला। इतना ही नहीं, मेल नर्स के घर पर सरकारी दवाइयों का जखीरा भी मिला है।  ऐसे में चिकित्सा प्रभारी की शिकायत पर आरो​पी मेल नर्स के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

जानकारी के मुताबिक सिरोही के कृष्णगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत मेल नर्स ओम प्रकाश गर्ग (एमएन—2) अपने​ निजी आवास पर अवैध तौर पर क्लिनिक चलाता मिला है। कृष्णगंज स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ केएस देवड़ा ने गुरुवार को मेल नर्स ओमप्रकाश गर्ग के घर पर औचक निरीक्षण किया तो उसकी कारस्तानी उजागर हुई।


घर पर क्लिनिक, मरीजों को किया भर्ती
डॉ केएस देवड़ा के मुताबिक मेल नर्स ओमप्रकाश गर्ग के घर औचक निरीक्षण में अवैध क्लिनिक पाया गया। इस क्लिनिक पर मरीजों की भीड़ नजर आई। घर पर ही वह मरीजों को अवैध तरीके से ड्रिप चढ़ाता हुआ पाया गया।

सिरोडी निवास पर मेल नर्स ओमप्रकाश गर्ग के घर पर सरकारी दवाईयों के साथ बिना बिल की भारी तादाद में दवाइयां पाई गई।

रुपयों के लालच में मरीजों के जीवन से खिलवाड़
चिकित्सा प्रभारी डॉ देवड़ा के मुताबिक ओमप्रकाश घर में मरीजों को भर्ती कर रहा था। इस दौरान साफ सफाई तक का ध्यान नहीं था। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा तो है ही, इसके साथ ही में मरीज के जान खतरें में डाली  गई।

यहां बॉयो मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से निस्तारण तक नहीं किया जा रहा है। निरीक्षण में फर्श पर एक महिला के ड्रिप चढ़ाते हुए देखा गया। मेल नर्स के ​अवैध क्लिनिक के हाल देखिए रसोई घर में ही महिला को ड्रिप चढ़ाई जा रही है। ओमप्रकाश गर्ग अपने साथ मरीजों के जीवन से भी खिलवाड़ कर रहा है। यह संक्रमण मरीज और उसके परिजनों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

यूं खुला मेल नर्स का अवैध क्लिनिक का राज
​कृष्णगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत मेल नर्स ओम प्रकाश गर्ग पिछले कई दिनों से अनुपस्थित चल रहा था। बिना सूचना सरकारी अस्पताल से अनुपस्थित रहने पर चिकित्सा प्रभारी डॉ केएस देवड़ा की ओर से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इतना ही नहीं, आरोपी ओमप्रकाश गर्ग की ओर से चिकित्सा प्रभारी के कारण बताओ नोटिस का भी जवाब नहीं दिया गया। इस पर चिकित्सा प्रभारी डॉ देवड़ा ने गुरुवार को सिरोडी निवासी मेल नर्स ओम प्रकाश गर्ग के घर पर औचक निरीक्षण किया। चिकित्सा प्रभारी के निरीक्षण में यह चौकाने वाला खुलासा हुआ।

सरकारी अस्पताल के मेडिकल स्टोर से लाखों की दवाईयां की पार
सिरोही के कृष्णगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मेडिकल स्टोर से लाखों रुपए की दवाइयां पार हो गई। मेल नर्स ओम प्रकाश गर्ग के घर से सरकारी दवाइयां बरामद की गई हैं। जानकारी के मुताबिक सरकारी अस्पताल में मेडिकल स्टोर की चाबियां ओमप्रकाश के पास ही रहती थी। ऐसे में यह अवैध क्लिनिक चलाने के साथ ही सरकारी दवाइयां घर से बेचने का गंभीर अपराध सामने आया है। 

औचक निरीक्षण में उजागर हुआ अवैध क्लिनिक
मेल नर्स ओमप्रकाश गर्ग पिछले कई दिनों से अनुपस्थित चल रहा था। ऐसे में उसके घर पर औचक निरीक्षण किया तो अ​वैध क्लिनिक के साथ सरकारी दवाइयां पाई गई। घर पर मरीजों की कतार लगी हुई थी। 
डॉ कान सिंह देवडा, चिकित्सा प्रभारी
कृष्णगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
सिरोही

Must Read: सुनसान जगहों पर लोगों को लूटने वाले तीन हत्थे चढ़े, सुनसान जगहों पर करते थे लूट

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :