ICC क्रिकेट T-20 वर्ल्ड कप का आगाज: ICC टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज आज से, 29 दिनों में होंगे 45 मैच, आज होंगे 2 मैच, भारत—पाक मुकाबला 24 को

टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज आज रविवार को हो रहा है। सातवें वर्ल्ड कप का शुरुआत क्वालिफाइंग राउंड से हो रही है। आज का पहला मैच ग्रुप-बी से ओमान बनाम पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा।

ICC टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज आज से, 29 दिनों में होंगे 45 मैच, आज होंगे 2 मैच, भारत—पाक मुकाबला 24 को

नई दिल्ली, एजेंसी। 
आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज आज रविवार को हो रहा है। सातवें वर्ल्ड कप का शुरुआत क्वालिफाइंग राउंड से हो रही है। आज का पहला मैच ग्रुप-बी से ओमान बनाम पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा। जबकि आज का दूसरा मुकाबला बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच होगा। यह भी ग्रुप-बी का मुकाबला है। आज के क्वालिफाइंग राउंड में 8 क्रिकेट टीमों को दो ग्रुप ए तथा बी में बांटा गया है। ओमान की टीम क्वालिफाइंग राउंड में जगह बनाने वाली आखिरी टीम थी। ओमान की टीम ने हांगकांग को हराकर टी—20 वर्ल्ड कप का टिकट हासिल किया।

ओमान ने भारत की घरेलू टीम मुंबई को 3 मैचों की टी—20 सीरीज में 2—1 से हराया था।हालांकि 3 वन डे मैच में ओमान को मुंबई से हार झेलनी पड़ी थी। अब बात करें पापुआ न्यू गिनी की टीम ने इस टूर्नामेंट के लिए अपनी अच्छी तैयारी की है। टीम सितंबर माह में ही ओमान पहुंच गई थी, यहां के ग्राउंड से अच्छी तरह वाकिफ हो चुकी। आज का दूसरा मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच होगा। ग्रुप बी से यह दोनों टीमें मुख्य ग्रुप स्टेज के लिए क्वालिफाई करने की दावेदार बताई जा रही है। आज के इस मैच में रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। बांग्लादेश ने फिलहाल ही टी—20 क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया था। बांग्लादेश ने घरेलू मैदानों में आस्ट्रेलिया को 5 मैचों की सीरीज में 4—1 से हराया था। इसके बाद बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को भी सीरीज में हराया था।


5 साल के अंतराल के बाद शुरू हुआ मैच
आज टी—20 वर्ल्ड कप पांच साल के लंबे समय बाद फिर से शुरू हो गया। आज से क्रिकेट के इस महासंग्राम का आगाज हो गया। इसका फाइनल 14 नवंबर को होगा। इस बार वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन ओमान के साथ यूएई में खेला जाएगा। लेकिन इसका होस्ट बीसीसीआई और भारत ही है। बताया जा रहा है कि पहले इसका आयोजन भारत में ही होना था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे यूएई व ओमान में शिफ्ट कर दिया गया। इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसकी शुरूआत क्वालिफाइंग राउंड से हो रही है। इसमें 8 टीमों को चार—चार के दो ग्रुप में बांटा गया है।

Must Read: भारतीय महिला वन डे टीम की कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 10 हजार रन

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :