America इडा तूफान से तबाही: अमेरिका में इडा तूफान से हुआ भारी नुकसान, न्यूयॉर्क में पहली बार इमरजेंसी लागू

अमेरिका के न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क सहित कई राज्यों में इडा हरिकेन तूफान का कहर देखने को मिल रहा है। हालात इस कदर तक बिगड़ गए कि कई राज्यों के करीबन 6 करोड़ लोग इस समय बाढ़ से प्रभावित हो गए। अमेरिका में रविवार को शुरू हुए हरिकेन का असर अभी तक देखने को मिल रहा है।

अमेरिका में इडा तूफान से हुआ भारी नुकसान, न्यूयॉर्क में पहली बार इमरजेंसी लागू

नई दिल्ली, एजेंसी; 
अमेरिका(America) के न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क सहित कई राज्यों में इडा हरिकेन तूफान का कहर देखने को मिल रहा है। हालात इस कदर तक बिगड़ गए कि कई राज्यों के करीबन 6 करोड़ लोग इस समय बाढ़ से प्रभावित हो गए। अमेरिका में रविवार को शुरू हुए हरिकेन का असर अभी तक देखने को मिल रहा है। कई जगहों से संसाधन नहीं होने की वजह से अब वहां की स्थिति साफ हो रही है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूजर्सी और न्यूयॉर्क सिटी के अलावा करीबन 50 लोगों की मौत हो गई। सरकार ने दोनों राज्यों में इमरजेंसी(Emergency) घोषित कर दी गई है।


अमेरिकी शहर लुइसियाना  में हालात बदतर
अमेरिका में चक्रवाती तूफान इडा ने भारी तबाही मचा रखी है। पिछले चार दिनों में पहले अमेरिकी शहर लुइसियाना से टकराने के बाद यह न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, फिलाडेल्फिया और पेंसिल्वेनिया समेत उत्तरी अमेरिकी राज्यों तक पहुंच गया है। इस तूफान से सबसे ज्यादा असर न्यूयॉर्क पर पड़ा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक कि न्यूयॉर्क में यह बारिश पिछले 400 साल की सबसे भीषण बारिश हो सकती है। यहां बुधवार को एक घंटे में 3.5 इंच और रातभर में करीब 8 इंच बारिश दर्ज की गई है। इसे लेकर न्यूयॉर्क(New York) के इतिहास में पहली बार आपातकाल लगा दिया गया है। न्यूयॉर्क सिटी के ज्यादातर सब-वे में पानी भर गया है। मेट्रो ट्रेनें बंद हैं। एमटीएस बस रूट पूरी तरह ठप हो गया है। सड़कों पर कारें डूब गई हैं। कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। न्यूयॉर्क की सब-वे लाइन और न्यूजर्सी की 18 ट्रांजिट रेल सेवा रोक दी गई है। सड़कों पर भी इमरजेंसी वाहनों के अलावा किसी भी वाहन को निकलने की अनुमति नहीं दी जा रही है। मौसम विभाग(Weather Department) ने फिलाडेल्फिया(philadelphia) और उत्तर न्यूजर्सी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Must Read: तालिबानियों ने पंजशीर इलाके में किया हमला, तालिबानी और नॉर्दन अलायंस के बीच शुरू हुई जंग

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :