Bisalpur Dam Water Level: जोरदार बारिश ने बढ़ाया बीसलपुर बांध का जलस्तर, अब इतना पहुंच गया बांध का गेज

Bisalpur Dam Water Level : राजस्थान में मेघों के मल्हार के बीच प्रदेश के तीन जिलों को पानी पिलाने वाले बीसलपुर बांध से भी अच्छी खबर आई है। बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया और आसपास हो रही जोरदार बारिश से बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। जिसके चलते बांध में पानी का जलस्तर और बढ़ गया है।

जोरदार बारिश ने बढ़ाया बीसलपुर बांध का जलस्तर, अब इतना पहुंच गया बांध का गेज

जयपुर | Bisalpur Dam Water Level : राजस्थान में मेघों के मल्हार के बीच प्रदेश के तीन जिलों को पानी पिलाने वाले बीसलपुर बांध से भी अच्छी खबर आई है। बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया और आसपास हो रही जोरदार बारिश से बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। जिसके चलते बांध में पानी का जलस्तर और बढ़ गया है। बता दें कि राजस्थान में मानसून के आगमन के साथ ही लगभग सभी जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। जिससे कई बांधों में पानी की भारी आवक के बाद बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी भी की जा रही है।

बीसलपुर बांध की आज की ताजा खबर 2022 : बीसलपुर बांध का गेज पहुंचा 310.77 आरएल मीटर
टोंक जिले के देवली में स्थित कृतिम बांध बीसलपुर में बारिश के चलते पानी की लगातार आवक के बाद शुक्रवार सुबह 6 बजे बांध का गेज 310.73 आरएल मीटर था, जो शाम 6 बजे 4 सेमी बढ़कर 310.77 आरएल मीटर पहुंच गया। 

ये भी पढ़ें:- Corona Cases in Rajasthan: राजस्थान में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, 2 मरीजों की मौत के साथ 431 पहुंचा नए संक्रमितों का आंकड़ा

ऐसा रहा बीसलपुर बांध से जयपुर तक पानी पहुंचने का सफर
आपको बता दें कि, राजस्थान में बने बीसलपुर बांध का निर्माण 1990 के दशक में राजस्थान राज्य सरकार द्वारा किया गया था। इसके निर्माण के बाद अक्टूबर 1999 में, अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने बीसलपुर बांध के पानी को राजधानी जयपुर में लाने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी थी, लेकिन वित्तीय कारणों के चलते परियोजना को लागू नहीं किया जा सका। इसके बाद 2004 में वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने बीसलपुर बांध के पानी को जयपुर लाने के लिए एक पाइपलाइन का निर्माण शुरू किया। इस परियोजना को एशियाई विकास बैंक और जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी द्वारा सह-वित्तपोषित किया गया था। जिसके बाद किसानों के भारी विरोध और आंदोलनों के बावजूद बीसलपुर का पानी साल 2009 में जयपुर पहुंच ही गया। 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में ऑफर खत्म: शराब पर अब नहीं मिलेगा डिस्काउंट, नियम के उल्लंघन पर लाइसेंस रद्द

Must Read: एसडीएम साहब आपके कड़े निर्देशों के बावजूद हो रही शराब बिक्री पर MRP से अधिक वसूली! फिर क्यों नही हो रही कार्यवाही?

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :