सैंया भये कोतवाल तो .....: कोरोना की दूसरी लहर, सरकार लॉकडाउन को मजबूर, बावजूद सिरोही जिले का हैड कांस्टेबल वर्दी में पहुंचा शादी समारोह में, शराब के नशे में जमकर लगाए ठुमके, डांसर पर उड़ाए नोट

शादी में नियमों की पालना कराने वाले पुलिस महकमे के हैड कांस्टेबल ने तो नियमों को तोडऩे के मामले में सारी हदें पार कर दी। वर्दीधारी हैड कांस्टेबल नियमों की पालना कराना तो दूर शादी समारोह में पहुंच कर  वर्दी में ही जमकर ठुमके लगाए। शराब के नशे में हैड साबह ने भारतीय मुद्रा का भी अपमान किया

कोरोना की दूसरी लहर, सरकार लॉकडाउन को मजबूर, बावजूद सिरोही जिले का हैड कांस्टेबल वर्दी में पहुंचा शादी समारोह में, शराब के नशे में जमकर लगाए ठुमके, डांसर पर उड़ाए नोट

सिरोही। 
राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक साबित हो रही है। दिन ब दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या एक नया रिकॉर्ड बना रही है। कोरोना पॉजिटिव के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की भी तादाद लगातार तेजी से बढ़ रही है। अस्पतालों में जहां मरीजों के लिए बेड नहीं मिल रहे, ऑक्सीजन के लिए कोरोना मरीज तड़प रहे है, वहीं मोक्ष धाम में शवों की कतार देखने को मिल रही है। ऐसे में इस महामारी से जन जीवन बचाने के लिए राजस्थान सरकार ने पहले जहां जन अनुशासन पखवाड़ा लगाया, फिर रेड अलर्ट पखवाड़ा और अब मजबूरन लॉकडाउन लगाने का फैसला किया। सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाने तक के निर्देश जारी कर दिए। कोरोना गाइड लाइन की पालना के लिए सरकार ने जिम्मेदारी दी राजस्थान पुलिस को, लेकिन राजस्थान के सिरोही जिले में वर्दीधारी ही कोरोना गाइड लाइन को साइड लाइन कर सरकार के आदेशों की अवेहलना कर रहे है। 
सिरोही जिले के अनादरा पुलिस थाने इलाके में शुक्रवार को एक शादी समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में कोरोना नियमों की जमकर अवेहलना की गई। पहले जहां सैंकड़ों की तादाद में मेहमानों को बुलाया गया, ना तो मास्क ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। वहीं दूसरी ओर बारातियों के मनोरंजन के लिए डांसर तक को बुलाया गया। इतना ही नहीं, इस कोरोना शादी में नियमों की पालना कराने वाले पुलिस महकमे के हैड कांस्टेबल ने तो नियमों को तोडऩे के मामले में सारी हदें पार कर दी। वर्दीधारी हैड कांस्टेबल नियमों की पालना कराना तो दूर शादी समारोह में पहुंच कर  वर्दी में ही जमकर ठुमके लगाए। शराब के नशे में हैड साबह ने भारतीय मुद्रा का भी अपमान किया और डांसर पर नोटों की गड्डी उड़ाई। ऐसे में सिरोही पुलिस की कार्यशैली एक बार फिर सवालों के घेरे में नजर आ रही है।

नवगणा गांव का मामला


सिरोही जिले के अनादरा थाना क्षेत्र के पोसीन्तरा ग्राम पंचायत के नवगणा गांव निवासी रावताराम पुत्र गमनाराम देवासी के पुत्र शुक्रवार को बारात जा रही थी। बारात रवानगी के समय खूब नाच गाना हुआ। मुंबई से प्रोफेशनल डांसर भी बुलाई गई। मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग, मेहमानों की निर्धारित संख्या जैसे नियम इस शादी में लागू ही नहीं थे।


शादी समारोह में चर्चा का विषय हैड कांस्टेबल


इस शादी समारोह में अनादरा थाने में तैनात एक हैड कांस्टेबल गणेशाराम (Head constable Ganesharam) भी शामिल हुआ। पुलिस की वर्दी में ही पहुंचे गणेशाराम ने डांसर पर नोटों की गड्डियां उड़ाई और लोगों की नजरों में आ गया। इसके बाद शराब के नशे में झूमते हुए गणेशाराम ने डांसर के साथ जमकर ठुमके भी लगाए। 

शादी समारोह की नहीं ली थी अनुमति


नवगणा गांव के रावताराम ने हैड कांस्टेबल गणेशाराम की वर्दी के रोब में शादी समारोह की अनुमति तक नहीं ली।  बिना अनुमति के ही शादी का आयोजन किया गया, लोगों की भीड़ एकत्रित हुई, कोरोना नियमों की जमकर अवेहलना की गई। सड़क पर घूमते अकेले व्यक्ति पर डंडे बरसाने वाली पुलिस का एक जवान खुद अगर नियम कायदों को खूंटी पर टांग कर सैकड़ों की भीड़ का हिस्सा बनकर कोरोना संक्रमण फैलाने का काम करता हैं। तो उच्चाधिकारियों को इसके विरुद्ध महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने की जरूरत हैं। 


तहसीलदार ने लगाया जुर्माना, जाते ही फिर एकत्रित हुई भीड़


पोसीन्तरा ग्राम पंचायत के नवगणा गांव में आयोजित इस शादी समारोह की जानकारी जब रेवदर तहसीलदार जितेन्द्रसिंह को मिली तो उन्होंने तुरंत मौके पर जाकर जुर्माना वसूल कर शादी को बन्द करवा दिया। जब तक तहसीलदार मौके पर मौजूद रहे तब तक वहां से सभी लोगों इधर-उधर हो गए। पर जैसे ही तहसीलदार वहां से रवाना हुए, तो हैड कांस्टेबल गणेशाराम वर्दी में आ पहुंचे और पुन: गाजे बाजे के साथ समारोह शुरू हो गया। 


हैड कांस्टेबल के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई 
शादी की सूचना मिलने पर तहसीलदार के साथ मैं मौके पर गया था। वहां उस परिवार से समझाइश कर लोगों को एकत्रित नहीं करने की सख्त हिदायद देकर जुर्माना भी वसूल किया था। उसके बाद मैंने वहां जाब्ता तैनात कर दिया था। अगर उसके बाद हेडकोंस्टेबल ने इस प्रकार का कृत्य किया हैं तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
पदमपाल सिंह, थानाधिकारी, अनादरा

Must Read: दूसरी लड़कियों से दोस्ती नहीं करवाई तो तीन जनों ने सामूहिक दुष्कर्म कर वीडियो वायरल किया

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :