Jalore @ अवैध शराब दुकान या गोदाम: राजस्थान के जालोर में सरकार के नियमों की अवेहलना करा रहे हैं आबकारी निरीक्षक, जिले में गोदामों से बेची जा रही है अवैध शराब

जिले भर में आबकारी विभाग की ओर से आवंटित सरकारी शराब की दुकानों पर सरकार व आबकारी विभाग के नियम कायदे लागू नहीं हो रहे। यहां पर तो सिर्फ आबकारी निरीक्षक के नियम कायदे या यूं कहा जाए कि उनकी मनमर्जी चलती हैं।

राजस्थान के जालोर में सरकार के नियमों की अवेहलना करा रहे हैं आबकारी निरीक्षक, जिले में गोदामों से बेची जा रही है अवैध शराब

राजेन्द्रसिंह दूदौड़
जालोर।
जिले भर में आबकारी विभाग की ओर से आवंटित सरकारी शराब की दुकानों पर सरकार व आबकारी विभाग के नियम कायदे लागू नहीं हो रहे। यहां पर तो सिर्फ आबकारी निरीक्षक के नियम कायदे या यूं कहा जाए कि उनकी मनमर्जी चलती हैं। आबकारी निरीक्षक ने शराब का स्टॉक रखने के लिए ठेकेदारों के शराब के गोदाम बनाने की इजाजत दी, लेकिन शराब ठेकेदार शराब के गोदामों से धड़ल्ले से अवैध रूप से शराब की बिक्री कर रहे है।आबकारी विभाग के निरीक्षक व आबकारी पहराधिकारी को गोदाम से अवैध शराब बिक्री की सूचना होने के बावजूद इन पर कार्रवाई तक नहीं की जा रही। इससे साफ जाहिर होता है कि आबकारी निरीक्षक के इशारे पर ही शराब ठेकेदार गोदामों से अवैध रुप से शराब की बिक्री कर रहे है। इन्हे रोकने टोकने वाला कोई नहीं है। यह वजह है कि शराब माफियों के हौसले बढ़े हुए है।


यहां पर शराब गोदामों का लोकेशन
भीनमाल कस्बे में जसवंतपुरा रोड पर आबकारी विभाग की ओर से शराब गोदाम का लोकेशन बना रखा है। इसी तरह से चितरोड़ी, कुशलापुरा, पादरा, मुड़तलासिल्ली, सेवड़ी, लूणावास, धूम्बिडय़ा गांव के मैन रोड पर गोदाम, बागोड़ा सिणधरी चौराहा व ग्राम पंचायत के सामने गोदाम, खेतलावास सहित जसवंतपुरा, भीनमाल, रामसीन व बागोड़ा तहसील मे आबकारी विभाग की ओर से दर्जनों शराब के गोदामों के लोकेशन बना रखे है। लेकिन इन गोदामों से शराब की धड़ल्ले से बिक्री हो रही है।  
आबकारी थाना व निरीक्षक दोनों कार्यालय 
भीनमाल क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री की रोकथाम के लिए आबकरी थाना भी है, और आबकारी निरीक्षक कार्यालय भी है। थाना व आबकारी निरीक्षक कार्यालय में पर्याप्त संख्या में कार्मिक भी है। लेकिन फिर भी भीनमाल कस्बे, जसवंतपुरा, रामसीन, बागोड़ा उपखण्ड क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध शराब का कारोबार चल रहा है। आबकारी थाना व आबकारी निरीक्षक अवैध शराब की दुकानों पर कभी भी कार्रवाई करने की जरुरत ही नहीं समझते है। यहीं वजह है कि पूरे क्षेत्र में खुले आम शराब माफियों का आतंक मचा रखा है।

गोदामों से शराब बेचते है तो करेंगे कार्रवाई 
आबकारी विभाग की ओर से आवंटित सरकारी शराब की दुकानों का स्टॉक रखने के लिए गोदामों बना रखा है। अगर इन गोदामों से शराब ठेकेदार शराब की बिक्री कर रहे है तो कार्रवाई करेंगे। गोदामों से शराब की बिक्री नहीं होने देंगे।
रविन्द्र प्रतापसिंह, निरीक्षक आबकारी विभाग भीनमाल

Must Read: चेक अनादरण के एक मामल में हाईकोर्ट ने निचली अदालतों के आदेश को माना अनुचित, हरिपाल सिंह को दी क्लीनचिट

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :