चुनाव को लेकर तैयारियां तेज: जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग के बीच चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, अब गैर कश्मीरी भी डाल सकेंगे वोट

चुनाव आयोग के इस फैसले से जम्मू कश्मीर में रह रहे लाखों बाहरी लोगों को मतदान का अधिकार मिलेगा। बता दें कि, यहां इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसको लेकर तैयारियां तेज हो गई है। 

जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग के बीच चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, अब गैर कश्मीरी भी डाल सकेंगे वोट

श्रीनगर |  Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav: जम्मू कश्मीर में लगातार हो रही टारगेट किलिंग के बीच चुनाव आयोग ने बड़ा ऐलान किया है। चुनाव आयोग ने घोषणा करते हुए कहा है कि, अब जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी वोट डाल सकेंगे। चुनाव आयोग के इस फैसले से जम्मू कश्मीर में रह रहे लाखों बाहरी लोगों को मतदान का अधिकार मिलेगा। बता दें कि, यहां इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसको लेकर तैयारियां तेज हो गई है। 

गैर कश्मीरियों को मिलेगा वोट डालने का मौका
जम्मू-कश्मीर पिछले कई महीनों से बढ़ती आतंकी गतिविधियों के बीच मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) हृदेश कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके अनुसार, आयोग ने कश्मीर से बाहर के लोगों को भी मतदान का अधिकार दिया है। इनमें कर्मचारी, छात्र, मजदूर या देश के दूसरे राज्यों के वे व्यक्ति भी शामिल होंगे जो जम्मू-कश्मीर में रह रहे हैं। बता दें कि, आतंकी पहले ही घाटी में गैर कश्मीरियों को लगातार गोली का निशाना बना रहे हैं। ऐसे में अब बाहरी लोगों को वोटिंग का अधिकार देना बड़ा ही महत्वपूर्ण फैसला माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें:- छावनी में तब्दील हुआ सुराणा गांव, 700 पुलिसकर्मी तैनात, बाहर से आने वाले रास्तों पर फोर्स तैनात

किराए पर रहने वाले भी कर सकेंगे मतदान
जम्मू कश्मीर राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, बाहरी लोगों को मतदाता के रूप में सूचीबद्ध करने के लिए अधिवास की आवश्यकता नहीं होगी। जम्मू कश्मीर में रहने वाले दूसरे राज्यों के लोग और अन्य राज्यों के सशस्त्र बल के जवान भी भी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें निवास प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। यहां किराए पर रहने वाले भी मतदान कर सकेंगे। 

ये भी पढ़ें:- एक महीन के भीतर हो फैसला: सीएम गहलोत के मंत्री राजेन्द्र गुढ़ के आक्रामक तेवर! कहा- दलित छात्र को नहीं मिला न्याय तो समर्थन वापस

15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक जोड़े जाएंगे वोटर लिस्ट में नाम
चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार वोटर लिस्ट में नाम जुड़ने के बाद करीब 25 लाख नए मतदाताओं के शामिल होने की संभावना है। आयोग के अनुसार जम्मू कश्मीर में 15 सितंबर से वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया शुरू होगी जो  15 अक्टूबर तक चलेगी। 

Must Read: शंकरसिंह वाघेला ने बनाई अपनी पार्टी, लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :