जोकोविच ने की फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी: 8 मार्च को 311 सप्ताह तक नंबर 1 रहने का बनेगा ​नया कीर्तिमान

सर्बिया के वर्ल्ड 1 टेनिस स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने गत सप्ताह 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम कर वर्ल्ड रिकॉर्ड तो बनाया था। अब इस रिकॉर्ड के साथ ही जोकोविच ने सबसे अधिक सप्ताह तक टॉप पर रहने का रिकॉर्ड बनाने से बस एक कदम दूर है। जोकोविच ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, अब अगले हफ्ते रोजर का रिकॉर्ड तोड़

8 मार्च को 311 सप्ताह तक नंबर 1 रहने का बनेगा ​नया कीर्तिमान

जयपुर।
हाल ही में 9वीं बार  ऑस्ट्रेलियन  ओपन खिताब जीत कर रिकॉर्ड बनाने वाले सर्बिया के  नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। फेडरर के नाम सबसे ज्यादा 310 हफ्ते तक नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह ज्यादा देर नहीं रहेगा। जोकोविच ने उनकी बराबरी कर ली है। अब अगले हफ्ते यह रिकॉर्ड टूटना तय है। जोकोविच ने पिछले हफ्ते ही रिकॉर्ड 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया है। जोकोविच ने मेन्स सिंगल्स के फाइनल में रूस के नंबर-4 डेनिल मेदवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-0 से हराया था। एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स ने रैंकिंग को फ्रीज कर दिया है। इसका मतलब किसी भी खिलाड़ी के जीतने हारने से जोकोविच की रेटिंग और रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ऐसे में जोकोविच 7 मार्च को लगातार 310 हफ्ते नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड पूरा कर लेंगे। 8 मार्च को वे 11वें हफ्ते में नंबर-1 के साथ एंट्री करेंगे और फेडरर के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे। 
गत वर्ष टॉप पर पहुंचे थे जोकोविच
जोकोविच पिछले साल 3 फरवरी को आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे थे। तब से वे नंबर-1 बने हुए हैं। इससे पहले वह जुलाई 2014 से नवंबर 2016 तक नंबर-1 रहे थे। जोकोविच के अब 12030 प्वाइंटस हो गए हैं। यह नडाल, डेनिल मेदवेदेव और डोमिनीक थिएम से 2000 प्वाइंटस ज्यादा हैं। नडाल के पास जोकोविच को फेडरर का रिकॉर्ड तोडऩे से रोकने का मौका था। अगर नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन और रोटरडैम ओपन जीत जाते, तो वे रैंकिंग में जोकोविच को पीछे छोड़ सकते थे। हालांकि, नडाल ने चोट की वजह से कप से नाम वापस ले लिया था। वहीं, ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में सितसिपास के हाथों उन्हें हार मिली।
18वां ग्रैंड स्लैम खिताब रहा जोकोविच का
ऑस्ट्रेलियन ओपन जोकोविच के करियर का 18वां ग्रैंड स्लैम 
खिताब रहा है। वे रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20-20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं। 2021 मेंस टूर के शुरू होने के बाद से ही जोकोविच शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने लगातार 9 मैच जीते हैं, जबकि पिछले अक्टूबर में फ्रेंच ओपन के फाइनल तक उन्होंने एक भी मैच नहीं हारा था। जोकोविच ने कहा, 'सबसे ज्यादा हफ्ते तक नंबर-1 बने रहने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड हासिल करना मेरे लिए बेहद राहत भरा है, क्योंकि अब मेरा पूरा ध्यान ज्यादा से ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर रहेगा।

Must Read: India vs South Africa टेस्ट सीरीज एक—एक से बराबर, जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका ने जीता दूसरा टेस्ट मैच

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :