दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड: 50 से 70 के दशक की महान अभिनेत्री वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

50, 60 व 70 के दशक की महान अभिनेत्री तथा 5 दशक तक हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय की बेहतरीन छाप छोड़ने वाली  वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को आज दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

50 से 70 के दशक की महान अभिनेत्री वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड
वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

नई दिल्ली। 50, 60 व 70 के दशक की महान अभिनेत्री तथा 5 दशक तक हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय की बेहतरीन छाप छोड़ने वाली  वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को आज दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

फिल्म जगत में चौदहवीं का चांद कही जाने वाली बेहतरीन अभिनेत्री  वहीदा रहमान को 53वें दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया गया है। 

दादा साहेब फाल्के अवार्ड की जानकारी देते हुए केंद्रीय और सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि- ‘मुझे यह ऐलान करते हुए बेहइद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके अमूल्य योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है।’

अनुराग ठाकुर ने यह भी लिखा है कि ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की लीडिंग महिलाओं में से एक के लिए एक सच्ची श्रद्धाजंलि है और जिन्होंने फिल्मों के बाद अपना जीवन परोपकार के लिए समर्पित कर दिया है। 

बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में देने वाली वहीदा रहमान की फिल्में आज भी दर्शक देखना पसंद करते हैं।  उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में काफी लंबे समय तक टॉप स्टार्स के साथ काम किया है। 

वहीदा रहमान ने प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चांद, गाइड, साहिब बीबी और गुलाम जैसी बेमिसाल फिल्में की है। 

वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को हुआ था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तेलगु सिनेमा से की थी। उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में दी है।

Must Read: 25 अगस्त को लाइगर धमाल मचाएगी, मेरी गारंटी है : विजय देवरकोंडा

पढें मनोरंजन खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :