UP देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो : Amrit Festival of Independence के तहत देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो, रूस के 500 ड्रोन का हुआ प्रदर्शन

ड्रोन शो को दिखाने के लिये रुस से 500 ड्रोन मंगाये गए। रुस से ड्रोन इंजीनियरों की विशेष टीम लखनऊ में डेरा डाला। एक दिन पहले 19 दिसम्बर की शाम को इस ड्रोन शो का ट्रायल भी किया गया। इससे पहले सन 2020 में मुम्बई में 250 ड्रोन का और प्रयागराज कुम्भ में 100 ड्रोन का प्रदर्शन किया गया था। 

Amrit Festival of Independence के तहत देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो, रूस के 500 ड्रोन का हुआ प्रदर्शन

नई ​दिल्ली, एजेंसी।
देश की आज़ादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन लखनऊ में किया गया।
ड्रोन शो लखनऊ के 1857 की प्रथम क्रांति का साक्षी बनी रेज़िडेन्सी में किया गया। 
इसकी थीम प्रथम भारतीय स्वाधीनता संग्राम सन 1857 से लेकर सन 1947 तक की गाथा को आसमान में एकसाथ 500 ड्रोन के माध्यम से संगीत, लेजर लाइट, रंग बिरंगे ड्रोन की कलाबाज़ियों द्वारा प्रस्तुत किया गया।


आज़ादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी समारोह के अवसर पर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय, उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग तथा ज़िला प्रशासन लखनऊ द्वारा आयोजित किए गए।
भारत के सबसे बड़े मेगा ड्रोन शो के आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर  मुख्य अतिथि शामिल हुए।
इसके साथ ही उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा, भारत सरकार की संस्कृति राज्य मंत्री  मीनाक्षी लेखी एवं अन्य मंत्रीगणों ने हिस्सा लिया। इस दौरान प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर पुस्तक का भी विमोचन किया गया।
भारत सरकार की संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की धरती पर आज़ादी के कई सपूतों ने जन्म लिया। भारत की आज़ादी की नीव उत्तर प्रदेश में रखी गयी।


संस्कृति राज्य मंत्री ने कहा कि 75 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश प्रगति कर रहा है।  यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की सूरत बदल दी। 
उन्होंने कहा कि आज हम आज़ाद है ,हमें जान देने की ज़रुरत नहीं, लेकिन ज़रुरत है कि हम सब अपने हिस्से के कर्त्तव्य का सही से निर्वहन करे।
ड्रोन शो को लेकर पर्टयन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव और चौरी चौरा के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में ड्रोन शो के ज़रिए टेक्नॉलजी के माध्यम से छात्रों और युवाओं को आज़ादी की घटनाओं के बारे में बताया गया।
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना भारत ने बखूबी किया। 
भारत के बेहतरीन को कोविड प्रबंधन को न सिर्फ विदेशों में देखा गया बल्कि उसको सराहा भी गया। 
उन्होंने कहा कि मुफ्त टीकाकरण, मुफ्त टेस्ट, हर गरीब को मुफ्त राशन, मुफ्त बिजली देने का संकल्प तेजी से पूरा हो रहा है। 
आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने स्वर्णिम योजनाओं को लागू किया।
इसके तहत आज केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं से हर गरीब को घर बिजली राशन हर खेत को पानी और युवा को रोजगार मिल रहा है।
इस ड्रोन शो को दिखाने के लिये रुस से 500 ड्रोन मंगाये गए।
रुस से ड्रोन इंजीनियरों की विशेष टीम लखनऊ में डेरा डाला। एक दिन पहले 19 दिसम्बर की शाम को इस ड्रोन शो का ट्रायल भी किया गया।
इससे पहले सन 2020 में मुम्बई में 250 ड्रोन का और प्रयागराज कुम्भ में 100 ड्रोन का प्रदर्शन किया गया था। 
लोग क्रांति और बलिदान की अमर गाथा को जीवंत होते देखकर मंत्रमुग्ध हो गए, जबकि इस दौरान लखनऊ का आसमान जगमगा उठा। देश में यह अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन शो है।

Must Read: Tamil Nadu के कन्नूर जंगलों में सेना का MI-17 हेलिकॉप्टर क्रैश, CDS रावत सहित 14 लोग थे सवार

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :