टोक्यो ओलिंपिक 2020 : टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का शानदार खेल, मेरीकॉम, सिंधु और मनिका ने जीते मुकाबले

टोक्यो ओलिंपिक में रविवार का दिन भारत की बेटियों के नाम रहा। मुक्केबाजी में भारत की ओर से खेल रही एमसी मेरीकॉम, बैडमिंटन में पीवी सिंधु और टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने आज अपने अपने मुकाबले जीत दर्ज कराई है। बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने इजराइल की  सेनिया पोलिकारपोवा को मात दी।

टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का शानदार खेल, मेरीकॉम, सिंधु और मनिका ने जीते मुकाबले

नई दिल्ली, एजेंसी। 
टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में रविवार का दिन भारत की बेटियों के नाम रहा। मुक्केबाजी में भारत की ओर से खेल रही एमसी मेरीकॉम(MC Mary Kom), बैडमिंटन में पीवी सिंधु (PV Sindhu) और टेबल टेनिस में मनिका बत्रा (Manika Batra) ने आज अपने अपने मुकाबले जीत दर्ज कराई है। बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने इजराइल की  सेनिया पोलिकारपोवा (Ksenia Polikarpova)को मात दी। वहीं बॉक्सिंग में एमसी मेरीकॉम ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में डोमनिकन रिपब्लिक की गार्सिया हर्नांडेज को 4-1 से मात दी। टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने 20वीं सीड यूक्रेन की खिलाड़ी को हराया। वहीं दूसरी ओर रोइंग(rowing) (नौकायान) में पुरूषों की ओर से अच्छी खबर आई है। पुरुषों के लाइट वेट डबल्स स्कल्स इवेंट में अर्जुन लाल और अरविंद सिंह (Arjun Lal and Arvind Singh) की जोड़ी ने रेपचेज रेस के जरिए सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर गई है। हालांकि रविवार को शूटिंग, टेनिस और हॉकी में भारत को हार का सामना करना पड़ा। शूटिंग में पुरुष 10 मीटर एयर राइफल और महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में कोई भी भारतीय निशानेबाज फाइनल में जगह नहीं बना सका। पुरुष हॉकी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-1 के बड़े अंतर से हराया।


ग्रुप स्टेज में पहला मुकाबला 28 मिनट में जीता
बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु (Badminton player PV Sindhu)ने ग्रुप स्टेज में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है। उन्होंने ग्रुप जे के मुकाबले में इजराइल की सेनिया पोलिकारपोवा को आसानी से 21-7, 21-10 से हरा दिया। सिंधु ने यह मैच सिर्फ 28 मिनट में खत्म कर दिया। इस दौरान उन्होंने लगातार 12 पॉइंट भी अपने नाम किए। तीन बच्चों की मां 38 साल की मेरीकॉम को अपनी बाउट के पहले दो राउंड में कड़ी टक्कर मिली। पहले राउंड में 3 जजों ने मेरीकॉम को 10-1 पॉइंट दिए। वहीं, 2 जजों ने उनकी प्रतिद्वंद्वी को 10-10 पॉइंट दिए। दूसरे राउंड में भी ऐसा ही हुआ, लेकिन तीसरे राउंड में भारतीय मुक्केबाज ने अपना पूरा अनुभव झोंक दिया और डोमनिकन मुक्केबाज को टिकने नहीं दिया। इस राउंड में तीनों जजों ने मेरीकॉम को 10-10 पॉइंट दिए। वहीं दूसरी ओर पुरुष बॉक्सिंग में 63 किलोग्राम वेट कैटेगरी में मनीष कौशिक को ब्रिटेन के ल्यूक मैककॉर्मैक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

टेबल टेनिक में मनिका ने की शानदार वापसी 
टेबल टेनिस में महिला सिंगल्स के दूसरे राउंड में मनिका बत्रा (Table Tennis Manika Batra) ने जोरदार वापसी की। यूक्रेन की मारग्रेटा पेसोत्सका ने पहले दो गेम जीतकर मुकाबले को एकतरफा बनाने की कोशिश की, लेकिन शुरुआत में डिफेंसिव खेलने वाली मनिका ने आक्रामक रुख अपनाया और अगले दो गेम जीत लिए। पांचवें गेम में यूक्रेन की खिलाड़ी ने फिर जीत हासिल की, लेकिन मनिका ने छठे और सातवें गेम में जीत हासिल कर मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस मैच का स्कोर लाइन मनिका के पक्ष में 4-11, 4-11, 11-7, 12-10, 8-11, 11-5, 11-7 रहा।

Must Read: कोलकाता बनाम बेंगलुरु मैच में अंपायरिंग को लेकर भड़के कोहली, 3 बार गलत फैसला देने का मामला

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :