Bisalpur Dam Update: बर्बाद हो रहा बीसलपुर बांध से छोड़ा जा रहा पानी, बहे पानी से तीन जिलों को हो सकती थी पांच महीने तक जलापूर्ति

एक करोड़ से अधिक की आबादी को पेयजल आपूर्ति करने वाला बीसलपुर बांध भी इस बार पूरी तरह से लबालब हो चुका है। जिसके कारण अभी भी बांध का गेट खोलकर पानी की निकासी जारी है। 

बर्बाद हो रहा बीसलपुर बांध से छोड़ा जा रहा पानी, बहे पानी से तीन जिलों को हो सकती थी पांच महीने तक जलापूर्ति

जयपुर ।  Bisalpur Dam Update: राजस्थान में मानसून की बरसात इस बार खुशियां लेकर बरसी है। हालांकि, कई इलाकों में बारिश ने जलप्रलय की स्थिति भी पैदा कर दी। लेकिन राज्य का पश्चिमी भाग जहां लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरसते है वहां इस बार जमकर बादल बरसे हैं। इसी बीच एक करोड़ से अधिक की आबादी को पेयजल आपूर्ति करने वाला बीसलपुर बांध भी इस बार पूरी तरह से लबालब हो चुका है। जिसके कारण अभी भी बांध का गेट खोलकर पानी की निकासी जारी है। 

बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। ऐसे में बांध के लबालब होने के बाद जलस्तर इस लेवल पर स्थिर रखते हुए अतिरिक्त पानी की निकासी लगातार जारी है। बीते दिनों बांध में पानी की भारी आवक होने के चलते चार गेट खोलकर पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा था। लेकिन जैसे-जैसे बांध में पानी की आवक में कई आ रही है वैसे-वैसे इसके गेट भी बंद किए जा रहे हैं। फिलहाल बांध के गेट नंबर 9 को आधा मीटर खोलकर छह हजार क्यूसेक प्रतिसैकंड पानी की निकासी की जा रही है। 

ये भी पढ़ें:- राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन : किसान मोर्चा का आरोप- गोवंश के उपचार में सरकार कर रही है लापरवाही

बीसलपुर बांध से आजाद हो रहा पानी बनास नदी में पहुंच रहा है। ऐसे में बनास के आसपास की जगह जलमग्न हो गई है। बीते दस दिनों से बांध के गेट खुले हुए हैं जिनसे अब तक कुल 5.7 टीएमसी पानी की निकासी हो चुकी है। 

ये भी पढ़ें:- चुनावों से पहले सियासी गर्मी! : ‘सचिन’ समर्थक विधायक बोले- राजस्थान की जनता ‘पायलट’ को सीएम देखना चाहती है

बांध से बहे पानी से तीन जिले के लोग पी सकते थे पांच महीने तक पानी
बीसलपुर बांध के लबालब होने के बाद उससे छोड़ी जा रही जलराशि व्यर्थ ही जा रही है। बांध से अबतक जितना पानी छोड़ा गया है उससे जयपुर समेत तीन जिलों में पांच महीने तक पानी की जलापूर्ति की जा सकती थी। लेकिन ये पानी व्यर्थ बह गया। 

ये भी पढ़ें:- पंक्चर हो गया था बस का टायर: बाराबंकी में डबल डेकर बस को ट्रक ने मारी टक्कर, 4 की मौत, दो दर्जन घायल

Must Read: राजस्थान में कोरोना का खौफ! मंत्री जी ने दे दिए ऐसे निर्देश, फिर भी सामने आए 24 घंटे में 413 नए मामले

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :