Tokyo Paralympics अवनि का डबल धमाल: टोक्यो पैरालिंपिक में अवनि लेखरा ने 50 मीटर राइफल शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज मेडल, 10 मीटर में अवनि ने जीता था गोल्ड

टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स में राजस्थान की अवनि लेखरा ने एक मेडल ओर जीत कर इतिहास रच दिया। आज शुक्रवार को अवनि लेखरा ने 50 मीटर एयर राइफल में गुरुवार को ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। इससे पहले अवनि ने 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था।

टोक्यो पैरालिंपिक में अवनि लेखरा ने 50 मीटर राइफल शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज मेडल, 10 मीटर में अवनि ने जीता था गोल्ड

नई दिल्ली।
टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स(Tokyo Paralympic Games) में राजस्थान(Rajasthan) की अवनि लेखरा(Avni Lekhara) ने एक मेडल ओर जीत कर इतिहास रच दिया। आज शुक्रवार को अवनि लेखरा ने 50 मीटर एयर राइफल में गुरुवार को ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। इससे पहले अवनि ने 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था। इसी के साथ किसी ओलिंपिक या पैरालिंपिक्स में दो मेडल जीतने वाली अवनि पहली भारतीय महिला बन गई। अवनि के अलावा आज प्रवीण कुमार ने भी देश को मेडल दिलाया है। प्रवीण ने हाई जंप में नए एशियन रिकॉर्ड के साथ सिल्वर मेडल जीता है।


पीएम मोदी ने दी बधाई 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने अवनि के दूसरे मेडल जीतने पर भी सोशल मीडिया पर बधाई दी। अवनि के अलावा पदक जीतने वाले प्रवीण कुमार(Praveen Kumar) की भी मोदी ने प्रशंसा की। उन्होंने लिखा कि करते हुए कहा कि यह उनकी कड़ी मेहनत समर्पण का ही नतीजा है। मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा- प्रवीण के पैरालिपिंक में मेडल जीतने पर गर्व हैं। यह उनके कड़ी मेहनत और खेल के प्रति समर्पण का नतीजा है। उन्हें बधाई।
बैडमिंटन में पलक और प्रमोद सेमीफाइनल में 
वहीं दूसरी ओर पैरालिंपिक्स में बैडमिंटन के मिक्स्ड डब्ल्स में पलक कोहली और प्रमोद भगत (Palak Kohli and Pramod Bhagat) सेमीफाइनल में पहुंच गए। जबकि तीरंदाजी में पुरुषों के रिकर्व ओपन एलिमिनेशन में हरविंदर सिंह भी अगले दौर में पहुंच गए। बैडमिंटन में पुरुष सिंगल्स के एसएल-4 मुकाबले में सुहास एल यथिराज भी अगले दौर में पहुंच गए हैं। प्राची कैनो स्प्रिंट की महिला सिंगल्स के 200 मीटर वीएल-2 स्पर्धा में मेडल से चूक गई हैं।

2 मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी 
टोक्यो पैरालिंपिक (Tokyo Paralympics) में देश के लिए पहला गोल्ड जीतने वाली जयपुर की अवनि 50 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। यह एक ओलिंपिक या पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं। इससे पहले देवेंद्र झाझरिया पैरालिंपिक में तीन मेडल जीत चुके हैं, वहीं ओलिंपिक में कुश्ती में सुशील कुमार और बैडमिंटन में पीवी सिंधु दो मेडल जीते हैं। 

Must Read: हरियाणा के छोरे नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय बने

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :