Australia विदेश—रक्षा मं​त्री का दौरा: ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मरीस पेन और रक्षा मंत्री पीटर डटन का भारत का दौरा, इंडो पैसेफिक क्षेत्र में स्थिरता पर होगी चर्चा

ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा ​मंत्रियों का दो दिवसीय भारतीय दौरा खास चर्चा का विषय बना हुआ है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दोनों देशों के मंत्रियों की साझा बातचीत दोनों ही देशों के लिए अच्छी होगी। ऑस्ट्रेलिया के मंत्री शुक्रवार को भारत पहुंच गए। भारत आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के मंत्रियों को विज्ञान भवन में सलामी दी गई।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मरीस पेन और रक्षा मंत्री पीटर डटन का भारत का दौरा, इंडो पैसेफिक क्षेत्र में स्थिरता पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। 
ऑस्ट्रेलिया(Australia) के विदेश और रक्षा ​मंत्रियों का दो दिवसीय भारतीय दौरा खास चर्चा का विषय बना हुआ है। भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Australia) के बीच दोनों देशों के मंत्रियों की साझा बातचीत दोनों ही देशों के लिए अच्छी होगी। ऑस्ट्रेलिया के मंत्री शुक्रवार को भारत पहुंच गए। भारत आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के मंत्रियों को विज्ञान भवन में सलामी दी गई। इसके बाद दोपहर में भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Indian Defense Minister Rajnath Singh) के साथ पीटर डटन की बैठक शुरू हुई। इस बैठक में आर्थिक सुरक्षा, साइबर, क्लाइमेट, क्रिटिकल टेक्नोलॉजी और सप्लाई चेन पर चर्चा हुई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया (Australia)  अपने क्षेत्रीय साझेदारों से मुलाकात कर रहा है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के मंत्री इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, भारत और अमेरिका का दौरा करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर इंडो पैसेफिक क्षेत्र (Indo Pacific Region)में स्थिरता बनाए रखने के लिए बातचीत होगी। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मरिसे पेन ने कहा कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुरक्षित, स्थिर और संपन्न बनाए रखने की ऑस्ट्रेलिया और भारत की साझी प्रतिबद्धता के आधार पर बनाई गई दोनों देशों की सामरिक रणनीति में 2+2 बैठकों की शुरुआत होना बड़ा कदम है। इस यात्रा से दोनों देशों के मध्य संबंध मजबूत होंगे। पेन और जयशंकर के बीच होने वाली मुलाकात में आर्थिक मुद्दों, सायबर सिक्योरिटी, जलवायु परिवर्तन, जरूरी तकनीक और सप्लाई चेन के बारे में चर्चा होगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री डटन(Australian Defense Minister Dutton) राजनाथ सिंह से रक्षा क्षेत्र में साझेदारी को लेकर बात करेंगे।

Must Read: सत्ता के भूखे इमरान के खिलाफ कानून कड़ा करना चाहिए : जरदारी

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :