Amarnath Cloudburst: अमरनाथ में हाहाकार! अब तक 16 की मौत, 40 से ज्यादा लापता, 40 तंबू, दो लंगर बहे, रेस्क्यू जारी

Amarnath Cloudburst: बाबा बर्फानी अमरनाथ की यात्रा में उस समय श्रद्धालुओं में हाहाकार मच गया जब बाबा की गुफा के पास ही बादल फट गया। बादल फटने से पानी के सैलाब के साथ पहाड़ों से मलबा भी नीचे आया और वहां लगे श्रद्धालुओं के तंबुओं, लंगरों को अपने साथ बहा ले गया ...

अमरनाथ में हाहाकार! अब तक 16 की मौत, 40 से ज्यादा लापता, 40 तंबू, दो लंगर बहे, रेस्क्यू जारी
Amarnath Cloudburst

नई दिल्ली | Amarnath Cloudburst: बाबा बर्फानी अमरनाथ की यात्रा में उस समय श्रद्धालुओं में हाहाकार मच गया जब बाबा की गुफा के पास ही बादल फट गया। बादल फटने से पानी के सैलाब के साथ पहाड़ों से मलबा भी नीचे आया और वहां लगे श्रद्धालुओं के तंबुओं, लंगरों को अपने साथ बहा ले गया जिससे कई श्रद्धालु लापता हो गए। इस हादसे में अब 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

राहत और बचाव कार्य में जुटे भारतीय जवान
हादसे के बाद से ही भारतीय सेना के साथ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। शुक्रवार करीब साढे पांच बजे बादल फटा। जिसके बाद आए पानी के सैलाब ने सबकुछ तहस-नहस कर दिया। देर रात तक भारत के वीर जवान राहत और बचाव कार्य में लगे रहे। 

15,000 लोगों को सुरक्षित भेजा
खबरों के अनुसार, बाढ़ आने के बाद पवित्र गुफा क्षेत्र के पास फंसे अधिकांश श्रद्धालुओं को पंजतरणी में भेज दिया गया हैै। आईटीबीपी के जवान लगातार श्रद्धालुओं को बचाने में लगे हैं। करीब 15,000 लोगों को सुरक्षित भेजा गया है।

घायलों का इलाज बेस अस्पताल में 
जानकारी में सामने आया है कि, जल प्रलय में घायल हुए सभी श्रद्धालुओं का तीनों बेस अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जवानों ने तुरंत घायल मरीजों के बेहतर इलाज की व्यवस्था की गई है।

अस्थाई रूप से रोकी गई यात्रा
अमरनाथ में असमान से आफत बरसने के बाद सोनमर्ग के बालटाल बेस कैंप से अमरनाथ यात्रा अस्थाई रूप से रोक दी गई है। 

प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा में आई आफत के बाद श्रद्धालुओं के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। उपराज्यपाल प्रशासन और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने चार टेलीफोन नंबर जारी किए हैं।

यात्रा के लिए हेल्पलाइन नंबर
एनडीआरएफ: 
011-23438252 
011-23438253 

कश्मीर डिविजनल हेल्पलाइन
0194-2496240

श्राइन बोर्ड हेल्पलाइन
0194-2313149

Must Read: नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम! देश में 24 घंटे में 16,047 नए कोरोना मामले, राजस्थान में 580 केस दर्ज

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :