डब्ल्यूटीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशि: आखिर भारत को हराकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया न्यूजीलैंड टीम ने 

91 साल के इतिहास में न्यूजीलैंड टीम आईसीसी वर्ल्ड  टेस्ट चैंपियन बन गई है। न्यूजीलैंड टीम ने साउथैम्पटन में खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से मात दी।

आखिर भारत को हराकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया न्यूजीलैंड टीम ने 

नई दिल्ली, एजेंसी। 
91 साल के इतिहास में न्यूजीलैंड टीम आईसीसी वर्ल्ड  टेस्ट चैंपियन(new zealand winners in test championship) बन गई है। न्यूजीलैंड टीम ने साउथैम्पटन में खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया (new zealand vs india test match) को 8 विकेट से मात दी। न्यूजीलैंड टीम की पहली बार किसी आईसीसी वर्ल्ड  कप में जीत है। न्यूजीलैंड टीम ने 10 जनवरी 1930 को अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। तब से कोई वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी थी। वहीं, आईसीसी ने पहली बार वर्ल्ड  टेस्ट चैंपियनशिप ( ICC world test championship) यानी टेस्ट का वर्ल्ड  कप टूर्नामेंट शुरू किया। आईसीसी टेस्ट मैच के फाइनल में हहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट लेने वाले काइल जेमिसन को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। अब आप को बता दें कि टेस्ट चैंपियन बनने के बाद न्यूजीलैंड को 16 लाख डॉलर का इनाम मिलेगा। यह करीबन 11.71 करोड़ रुपए राशि होगी। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम इंडिया को 8 लाख डॉलर करीबन 5.85 करोड़ रुपए मिले। न्यूजीलैंड को इनामी राशि के साथ-साथ टेस्ट चैंपियनशिप गदा भी मिली।
ऑस्ट्रेलिया को 3.29 करोड़ रुपए
टेस्ट चैंपियनशिप रेस में तीसरे स्थान पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया को 4.5 लाख डॉलर (करीब 3.29 करोड़ रुपए) दिए गए। चौथे स्थान पर रहने वाले इंग्लैंड को 3.5 लाख डॉलर (करीब 2.56 करोड़ रुपए) और पांचवें स्थान पर रहने वाले पाकिस्तान को 2 लाख डॉलर (करीब 1.46 करोड़ रुपए) मिले। टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा रहीं अन्य टीमों वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को 1-1 लाख डॉलर (करीब 73 लाख रुपए) दिए गए।
न्यूजीलैंड को टीम इंडिया ने दिया था 139 रन का टारगेट
बारिश के कारण करीब ढाई दिन का खेल धुलने के बाद रिजर्व डे में मैच का रिजल्ट निकला। मैच में टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाए। इसके बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया 170 रन पर ऑलआउट हो गई और 139 रन का टारगेट सेट किया। न्यूजीलैंड ने 2 विकेट गंवाकर 140 बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने 52 और रॉस टेलर ने 47 रन की नाबाद पारी खेली। विलियम्सन की यह टेस्ट करियर की 33वीं फिफ्टी है। ओपनर डेवॉन कॉनवे ने 19 और टॉम लाथम ने 9 रन बनाए। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट लिए। न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में सधी हुई शुरुआत की, लेकिन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इसे ज्यादा देर बरकरार नहीं रहने दिया। अश्विन ने 33 के स्कोर पर न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया और ओपनर टॉम लाथम को 9 रन पर स्टंप आउट कराया। टीम 11 रन ही जोड़ सकी थी कि अश्विन ने दूसरा झटका भी दे दिया। उन्होंने डेवॉन कॉनवे को 19 रन पर आउट किया। कॉनवे ने पहली पारी में फिफ्टी लगाई थी। हालांकि यहां से कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने पारी को संभाला। 

Must Read: आईपीएल के नए सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु फाफ डु प्लेसिस को बना सकती हैं कप्तान

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :