Cricketजोहान्सबर्ग अफ्रीका ने जीता टेस्ट: India vs South Africa टेस्ट सीरीज एक—एक से बराबर, जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका ने जीता दूसरा टेस्ट मैच

जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच दूसरा टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत लिया है। साउथ अफ्रीका को टीम इंडिया ने 240 रनों का टारगेट दिया था, इसे साउथ अफ्रीका ने महज 3 विकेट के ​नुकसान पर हासिल कर लिया। 

India vs South Africa टेस्ट सीरीज एक—एक से बराबर, जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका ने जीता दूसरा टेस्ट मैच

नई दिल्ली, एजेंसी। 
जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच दूसरा टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत लिया है। साउथ अफ्रीका को टीम इंडिया ने 240 रनों का टारगेट दिया था, इसे साउथ अफ्रीका ने महज 3 विकेट के ​नुकसान पर हासिल कर लिया। 
इसके साथ ही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत और साउथ अफ्रीका ने 1—1 मैच जीत कर बराबरी पर ला दिया। वहीं दूसरी ओर 29 सालों में पहली बार भारत ने जोहान्सबर्ग के मैदान में हार का सामना किया है। 
टीम इंडिया ने 1992 में जोहान्सबर्ग के इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला था। यह भी ड्रॉ हो गया था। इससे पहले भी पांच टेस्ट में से दो में जीत हासिल की और तीन मुकाबले ड्रॉ हुए। 
अनफिट विराट कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल ने पहली बार कप्तान संभाली थी, इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़े। वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की इस जीत में कप्तान डीन एल्गर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 
कप्तान एल्गर ने188 गेंदों पर 96 रनों की नाबाद पारी खेली थी। एल्गर के टेस्ट करियर में 19वां और भारत के खिलाफ चौथा अर्ध शतक लगाया।


टेस्ट के तीसरे दिन से जीत तक कप्तान टीम इंडिया के सामने दीवार बनकर खड़े रहे। वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। 
साउथ अफ्रीका के पहले विकेट के लिए एल्गर और मार्करम ने 47 रन जोड़े। इसके बाद भारतीय गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने मार्करम को 31 रनों पर आउट कर दिया। इसके बाद पीटरसन ने 28 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हो गए। 
रैसी वान डेर डूसेन का विकेट मोहम्मद शमी के खाते में आया। डूसेन का कैच चेतेश्वर पुजारा ने पकड़ा है। साउथ अफ्रीका के तीसरे विकेट  के लिए एल्गर और डूसेन ने 159 गेंदों पर 82 रन जोड़े। 
इससे पहले टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए भारत ने पहली पारी में 202 रन बनाए थे। राहुल ने 50 और अश्विन ने 46 रन बनाए और इनके अलावा दूसरे खिलाड़ियों ने बड़ी पारी नहीं खेली। 
साउथ अफ्रीका के मार्को जेन्सन के खाते में चार विकेट आए। साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाते हुए 27 रनों की बढ़त हासिल की। 
लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया ने कुछ खास कमाल नहीं किया। अजिंक्य रहाणे ने 58 रन व पुजारा ने 53 रन बनाए थे। हालांकि  टीम इंडिया की ओर से शार्दू्ल ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन किया।
 ठाकुर ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सात विकेट चटकाए थे।