गुलाबी नगरी की जयपुर चौपाटी: जयपुर चौपाटी पर केन्या सरकार के 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने उठाया लजीज व्यंजनों का लुत्फ

केन्या सरकार की सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की निदेशक लेवने निजाइना के नेतृत्व में 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल जयपुर दौरे पर रहे। प्रतिनिधिमंडल आवासन मंडल की कार्यशैली, संचालित योजनाओं और प्रोजेक्टों का अध्ययन करने आया हैं। 

जयपुर चौपाटी पर केन्या सरकार के 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने उठाया लजीज व्यंजनों का लुत्फ

जयपुर।
केन्या सरकार की सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की निदेशक लेवने निजाइना के नेतृत्व में 9 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल जयपुर दौरे पर रहे। प्रतिनिधिमंडल आवासन मंडल की कार्यशैली, संचालित योजनाओं और प्रोजेक्टों का अध्ययन करने आया हैं। 
आवासन आयुक्त आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि मंडल मुख्यालय स्थित बोर्ड रूम में टीम को विस्तार से राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा अल्प समय में अर्जित की गई उपलब्धियों से अवगत करवाया।
पवन अरोडा ने टीम को मण्डल द्वारा संचालित योजनाओं और प्रोजेक्टों के बारे में बताते हुए मण्डल की कार्यशैली से भी अवगत करवाया।
केन्या सरकार के प्रतिनिधमंडल ने कहा कि आयुक्त पवन अरोड़ा के नेतृत्व में जिस तरह आवासन मंडल को रिवायव किया गया है, वह हमारे लिए केस स्टडी है। 
केन्या में भी मंडल की तर्ज पर कार्य किए जाएंगे। उन्होंने ई-ऑक्शन और ई-बिड सबमिशन योजना को केन्या में लागू करने की बात कही।


उन्होंने बताया कि मंडल द्वारा महज 3 वर्ष की अल्पावधि में पारदिर्शता तरीके से ई-बिड और ई-ऑक्शन प्रक्रिया से 13 हजार 500 से अधिक सम्पत्तियों का निस्तारण किया गया।
आयुक्त अरोडा ने बताया कि मंडल द्वारा ई-ऑक्शन में मंडल ने महज 35 कार्य दिवसों में 1010 मकान बेचे, जिससे मंडल को 162 करोड़ रुपए का राजस्व मिला।
इसी कीर्तिमान को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस, लंदन द्वारा भी मान्यता प्रदान की गई है। इसके बाद बुधवार नीलामी उत्सव के तहत ई-बिड सबमिशन योजना में 12 दिनों में 185 करोड रूपये मूल्य की 1213 सम्पत्तियों का विक्रय कर पुनः अन्तर्राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाया।
इस रिकॉर्ड को भी वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस, लंदन द्वारा भी मान्यता प्रदान की गई है।
इसके साथ ही उन्होंने वर्तमान में चल रहे प्रमुख प्रोजेक्टों कोचिंग हब, सिटी पार्क, फाउंटेन स्क्वायर, विधायक आवास परियोजना, कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ राजस्थान, जयपुर चौपाटियों और आवासीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल ने जयपुर में निर्माणाधीन प्रोजेक्टों को विजिट किया। 

प्रताप नगर में जयपुर चौपाटी में व्यंजनों का लुत्फ
आयुक्त पवन अरोड़ा ने इस प्रतिनिधमंडल से जयपुर चौपाटियों को विजिट करने का आग्रह किया। केन्या के इस प्रतिनिधिमंडल ने जयपुर चौपाटी, प्रताप नगर का विजिट किया और यहां उन्होंने लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया। 
प्रतिनिधमंडल ने कहा कि उन्होंने इतना अच्छा गुणवत्ता का निर्माण आज तक नहीं देखा। वो केन्या में भी इस तरह की चौपाटी का निर्माण करेंगे।
इस अवसर पर निदेशक (आईसीटी) लीनने नगीना नयांगेसा, वरिष्ठ सहायक, निदेशक/एससीएमएस कालब ओधीआंबो ओगोट, प्रबंधक (आईसीटी), (केआरए) प्रोतोस मुय ओनयांगो, उप निदेशक, (आईसीटी) जोएल किमेली चेरस, परियोजना प्रबंधक/ई-जीपी लॉरेंस कैरू कंईंयी, सहायक निदेशक/एससीएमएस दोंने मूयेरा, कार्यात्मक सलाहकार वंजोहि जेम्स मुरिमि, खाता प्रबंधक कैरलाइन नतींयरी सहित अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता-द्वितीय विजय अग्रवाल संयुक्त निदेशक (एस.ए.) अनुज माथुर उपस्थित थे।

Must Read: इटली के शहर स्ट्रैसा में केबल कार में हुआ हादसा, 12 लोगों की मौत

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :