गुजरात को मोदी की सौगात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधी नगर में 5 सितारा होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात को कई प्रोजेक्ट्स का तोहफा प्रदान किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए गांधीनगर में 5 सितारा होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन के अलावा कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधी नगर में 5 सितारा  होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को गुजरात (Gujarat) को कई प्रोजेक्ट्स का तोहफा प्रदान किया। PM Modi ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए गांधीनगर (Gandhi Nagar) में 5 सितारा होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन के अलावा कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इसमें एक्वेटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी (Aquatic & Robotics Gallery), गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क भी शामिल है। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर से वाराणसी के बीच चलने वाली एक सुपर फास्ट ट्रेन और गांधीनगर से वरेथा के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह इस कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े हैं।

गांधी नगर से इन प्रोजेक्स का शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 55 किलोमीटर की मेहसाणा-वरेथा गेज कन्वर्जन के साथ पूरी लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन किया गया है। इस पर करीब 367 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस लाइन पर 10 स्टेशन पड़ते हैं। अब इस लाइन पर फास्ट ट्रेन चलेंगी, जिससे यात्रियों का काफी समय बचेगा। इसके अलावा 289 करोड़ रुपए की लागत से सुरेंद्रनगर से पीपावाव सेक्शन का इलेक्ट्रिफिकेशन भी किया गया है। आर्थिक नजरिए से पीपावाव पोर्ट काफी अहमियत रखता है। अब पीपावाव को सीधे पालनपुर और अहमदाबाद से जोड़ दिया गया है। इससे पोर्ट को दूसरे राज्यों से जोड़ने में मदद मिलेगी।

साइंस सिटी प्रोजेक्ट रीक्रिएशन और क्रिएटिविटी का मिश्रण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साइंस सिटी प्रोजेक्ट रीक्रिएशन और क्रिएटिविटी का मिश्रण है। एक्वाटिक्स गैलरी तो बहुत रोचक है। यह न केवल हमारे देश का बल्कि एशिया के शीर्ष एक्वेरियम में से एक है। उन्होंने कहा कि बच्चों को नई सीख के लिए अवसर देना होगा। साइंस सिटी बच्चों को सिखाने का नया प्लेटफार्म होगा। यहां स्कूली बच्चों को आने देना होगा। बच्चे अक्सर रोबोट्स और जानवर के खिलौने की मांग करते हैं। इसी के चलते नेचर पार्क नन्हें साथियों को बहुत पसंद आने वाला है। ​​​​​​सांइस सिटी में ज्यादा से ज्यादा बच्चे आएं। साइंस सिटी बच्चों से चहकता रहे। इसकी सार्थकता और भव्यता और बढ़े। मेरे लिए ये बहुत खुशी की बात है। गुजरात और इसका गौरव बनाने वाले ऐसे कई कार्यक्रम की शुरुआत हुई है।

रेलवे का आधुनिकीकरण, होगा सेवाओं में विस्तार
Modi ने कहा कि हम रेलवे को सिर्फ एक सेवा के तौर पर नहीं, बल्कि एक Asset के तौर पर विकसित कर रहे हैं। आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। टियर 2 और टियर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब वाई-फाई सुविधा से लैस हो रहे हैं। ब्रॉड गेज पर मानव रहित क्रॉसिंग (Unmanned crossing on broad gauge) को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। PM Modi ने कहा कि आज वडनगर भी इस विस्तार का हिस्सा बन चुका है। मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं। नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है। नई ब्रॉडगेज लाइन बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट (Vadnagar-Modhera-Patan Heritage Circuit) अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है।उन्होंने कहा कि आज भारतीय रेलवे की छवि बेहतर हो रही है। उन्होंने कहा कि रफ्तार, सफाई और सुविधाएं, रेलवे में सब बेहतर हुआ है। आने वाले दिनों में ट्रेनों की रफ्तार और बढ़े, इस पर काम किया जा रहा है। PM ने कहा कि नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी। एक पटरी आधुनिकता की, दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की है।

नेचर पार्क
एक्वाटिक गैलरी (Aquatic Gallery) के साथ-साथ यहां एक नेचर पार्क (nature park) भी डेवलप किया गया है। जिसमें कई प्रजातियों के पौधों के साथ-साथ विलुप्त हो रहे प्राणियों के स्कल्पचर भी रखे गए हैं। साइंस सिटी में 8 हेक्टेयर में नेचर पार्क (8 hectare nature park in Science City) बनाया गया है। इसके अलावा यहां मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी पॉइंट, स्कल्पचर पार्क और आउटडोर मेज के अलावा बच्चों के लिए स्पेशल पार्क हैं। स्कल्पचर पार्क में उन जानवरों या जीवों के बारे में पता चलेगा, जो धरती से लुप्त हो चुके हैं। टूरिस्ट यहां एक हेक्टेयर में बनाए गए तालाब में बोटिंग का भी मजा उठा सकेंगे।