Cricket भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट आज: Cape Town में साउथ अफ्रीका से भारत का निर्णायक मुकाबला आज से, टेस्ट सीरीज में अभी तक 1—1 से बराबर है मुकाबला

साउथ अफ्रीका बनाम भारत टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच आज केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर आज से खेला जाएगा।  टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला बेहद ही रोमांचक भरा होने वाला है।   सीरीज के पहले दोनों ही टेस्ट मैच में गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला।

Cape Town में साउथ अफ्रीका से भारत का निर्णायक मुकाबला आज से, टेस्ट सीरीज में अभी तक 1—1 से बराबर है मुकाबला

नई दिल्ली, एजेंसी। 
साउथ अफ्रीका बनाम भारत टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच आज केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर आज से खेला जाएगा। 
टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला बेहद ही रोमांचक भरा होने वाला है।   
सीरीज के पहले दोनों ही टेस्ट मैच में गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। वहीं अब केपटाउन के इस मुकाबले में बल्लेबाजों का प्रदर्शन देखा जाएगा। 
केपटाउन के पिच को साउथ अफ्रीका में अन्य स्टेडियमों की तुलना में बल्लेबाजी के लिए अच्छा माना जाता है। 
वहीं दूसरी ओर मेजबान टीम के कप्तान एल्गर अपनी टीम के स्ट्रेंथ के मुताबिक पिच को तैयार करवा सकते है। 
आज के इस निर्णायक मुकाबले में भारतीय फैंस की नजरें टीम के बैटिंग आर्डर पर रहेगी। आज टीम के चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को भी मौका मिलेगा। 
जबकि टीम इंडिया के कप्तान कोहली इस मैच में चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। टीम इंडिया के इन दोनों ही खिलाड़ियों ने दूसरे टेस्ट में हाफ सेंचुरी लगाई थी। 
अब आज के मैच में इन दोनों खिलाड़ियों से अच्छी पारी खेलने की उम्मीद लगाई जा रही है। वहीं कप्तान विराट कोहली से भी आज के मैच में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद लगाई जा रही है। 
केपटाउन के मैदान में 2020 के बाद से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 130 विकेट तो तेज गेंदबाजों ने जबकि 85 विकेट​ स्पिनर्स ने लिए हैं। लेकिन इसके बावजूद इस मैदान पर स्पिनर्स से अच्छी उम्मीद है। 
इधर, साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज रबाडा अपना टेस्ट करियर का 50वां मुकाबला खेलेंंगें। रबाडा साउथ अफ्रीका के सातवें सबसे सफल गेंदबाजों में शामिल है।  
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 146 रन बनापाते है तो टेस्ट क्रिकेट में उनके 8 हजार रन पूरे हो जाएंगे। विराट से पहले पांच भारतीय बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट में 8 हजार रन पूरे किए है।
 इनमें सचिन तेंदुलकर 15921 रनों के साथ सबसे आगे है। वहीं राहुल द्रविड़ 13265, सुनील गावस्कर 10122, लक्ष्मण 8781 और वीरेंद्र सहवाग 8503 रन बना चुके।