इकोनॉमी: प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद 30 अगस्त को भारत का प्रतिस्पर्धी रोडमैप जारी करेगी

यह दस्तावेज ईएसी-पीएम के अध्यक्ष डॉ. बिबेक देबरॉय, जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत, ईएसी-पीएम के सदस्य संजीव सान्याल की उपस्थिति में जारी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद 30 अगस्त को भारत का प्रतिस्पर्धी रोडमैप जारी करेगी
PM
नई दिल्ली, 25 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) 30 अगस्त को इंडिया एट द रेट 100 के लिए प्रतिस्पर्धात्मकता रोडमैप जारी करेगी।

यह दस्तावेज ईएसी-पीएम के अध्यक्ष डॉ. बिबेक देबरॉय, जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत, ईएसी-पीएम के सदस्य संजीव सान्याल की उपस्थिति में जारी किया जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, यह रोडमैप 2047 तक भारत के एक उच्च आय वाले देश बनने के मार्ग के बारे में बताने और मार्गदर्शन करने से संबंधित है। यह सामाजिक प्रगति एवं साझा समृद्धि में अंतर्निहित स्थिरता और सु²ढ़ता की दिशा में भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने हेतु नीतिगत लक्ष्यों, सिद्धांतों व ²ष्टिकोणों का प्रस्ताव करता है।

यह रोडमैप भारत की वर्तमान आर्थिक स्थिति और प्रतिस्पर्धात्मक लाभों के गहन विश्लेषण के आधार पर प्राथमिकता वाली पहलों का एक समन्वित एजेंडा प्रस्तुत करता है।

यह भारत द्वारा तत्काल प्राथमिकता दिए जाने वाले जरूरी कार्यों और इन कार्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए खुद को व्यवस्थित करने के जरूरी तरीकों के बारे में बताता है।

दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि प्रतिस्पर्धात्मक ²ष्टिकोण को भारत की आर्थिक और सामाजिक नीति की आधारशिला के रूप में काम करना चाहिए, ताकि इसके विकास को और आगे बढ़ाया जा सके और इसे लंबे समय तक बनाए रखा जा सके।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

Must Read: स्नैप यूएस में अवैध यूजर डेटा संग्रह पर 3.5 करोड़ डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत

पढें इकोनॉमी खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :