कोरोना की दूसरी लहर बच्चों के लिए मुसीबत: दिल्ली, महाराष्ट्र सहित देश के 5 राज्यों में कोरोना मरीजों में 80 हजार बच्चे

कोरोना महामारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना महामारी की ये दूसरी लहर अब बच्चों के लिए भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। देश के केवल 5 राज्यों में 80 हजार से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इन पांच राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल है।

दिल्ली, महाराष्ट्र सहित देश के 5 राज्यों में कोरोना मरीजों में 80 हजार बच्चे

नई दिल्ली। 
देशभर में कोरोना महामारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना महामारी की ये दूसरी लहर अब बच्चों के लिए भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। देश के केवल 5 राज्यों में 80 हजार से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इन पांच राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल है। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो महाराष्ट्र में 60,684 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें 5 साल से कम उम्र के 9 हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 3,004 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं और यहां पांच साल से कम उम्र के 471 बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली में 2,700 से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें 5 साल से कम उम्र के 411 बच्चे शामिल हैं। उधर कर्नाटक में 7,327 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें पांच साल से कम उम्र के 871 बच्चे शामिल हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में 5,950 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें पांच साल से कम उम्र के 922 बच्चे शामिल हैं। ये सभी अप्रेल महीने के पहले हफ्ते तक के आंकड़े हैं। 2021 में बच्चों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। बच्चों में माइल्ड या मॉडरेट लक्ष्ण आ रहे हैं। पिछली बार बिना लक्षण वाले बच्चे ज्यादा थे।
महाराष्ट्र में केवल 60 हजार बच्चे कोरोना संक्रमित
मार्च से लेकर अप्रेल तक कोरोना की दूसरी लहर में 80 हजार बच्चे कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और दिल्ली में अब तक कुल 79,688 बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।महाराष्ट्र देश का एक ऐसा राज्य है, जो सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां एक मार्च से चार अप्रैल तक 60,684 बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए। इनमें से 9,882 बच्चों की उम्र पांच साल से कम है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा छोटे बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। यहां 5,940 बच्चे कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें से 922 बच्चे छोटी उम्र के हैं। राज्य में कोरोना का कहर अब तेजी से फैल रहा है। यहां 3,004 बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, इनमें 471 बच्चों की उम्र पांच साल से कम है। कर्नाटक में भी बड़ी संख्या में छोटे बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। यहां पांच साल के 871 बच्चे कोरोना की चपेट में हैं, वहीं कुल संक्रमित मरीजों की बात की जाए तो यहां कोरोना 7,327 मामले सक्रिय हैं। दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना का कहर बहुत तेजी से फैल रहा है। यहां चार अप्रैल तक 2,733 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से 441 बच्चों की उम्र पांच साल से कम है।

Must Read: दिल्ली—मुंबई एक्सप्रेस वे परियोजना सहित कई बड़े प्रोजेक्ट पर मोदी कल करेंगे चर्चा

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :