भारत: अफोर्डेबल हाउसिंग की बिक्री में गिरावट, लग्जरी सेगमेंट में तेजी

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। जहां साल की पहली छमाही के दौरान किफायती आवास की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है, वहीं भारतीय लग्जरी आवासों ने महामारी के बाद उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। शीर्ष सात शहरों में कुल बिक्री में तेजी से

अफोर्डेबल हाउसिंग की बिक्री में गिरावट, लग्जरी सेगमेंट में तेजी
नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। जहां साल की पहली छमाही के दौरान किफायती आवास की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है, वहीं भारतीय लग्जरी आवासों ने महामारी के बाद उल्लेखनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। शीर्ष सात शहरों में कुल बिक्री में तेजी से वृद्धि हुई है।

लेटेस्ट एनारॉक अनुसंधान डेटा से पता चलता है कि 2022 की पहली छमाही में इन शहरों में बेची गई लगभग 1.84 लाख इकाइयाँ, लगभग 14 प्रतिशत (लगभग 25,700 इकाइयाँ) लग्जरी घरों में थीं। इसके विपरीत, पूरे 2019 में बेची गई 2.61 लाख इकाइयों में से केवल 7 प्रतिशत (लगभग 17,740 इकाइयां) लग्जरी श्रेणी में थीं।

मुंबई महानगरीय क्षेत्र (एमएमआर) और एनसीआर ने 2022 की पहली तिमाही के साथ लग्जरी घरों की बिक्री का नेतृत्व किया है, अकेले इन दो शहरों में लगभग 17,830 इकाइयों की बिक्री हुई है। 2019 में, उन्होंने पूरे वर्ष में केवल 11,890 लग्जरी घरों की बिक्री की।

समग्र बिक्री हिस्सेदारी के संदर्भ में, एमएमआर की लग्जरी आवास बिक्री हिस्सेदारी 2019 में 13 प्रतिशत से बढ़कर 2022 की पहली छमाही में 25 प्रतिशत हो गई। एनसीआर में, बिक्री हिस्सेदारी 2019 में 4 प्रतिशत से 2022 की छमाही में बढ़कर 12 प्रतिशत हो गई।

प्रवृत्ति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एनारॉक के अध्यक्ष, अनुज पुरी ने कहा, ये बिक्री के आंकड़े और भी उल्लेखनीय हैं यदि हम मानते हैं कि यह मुख्य रूप से अंतिम उपयोगकर्ता हैं जो आज इन शहरों में लग्जरी आवास बिक्री चला रहे हैं। समग्र आर्थिक प्रदर्शन पर एक स्पष्ट टेकअवे है। भले ही इस बजट सेगमेंट में आम खरीदार बाकी लोगों की तरह महामारी से प्रभावित नहीं थे, लेकिन एचएनआई लागत के प्रति सचेत हैं। डेवलपर्स द्वारा छूट ने इन खरीदारों के लिए लग्जरी संपत्तियों को बहुत आकर्षक बना दिया है।

लग्जरी पेशकशों की इस स्वस्थ मांग से उत्साहित होकर, डेवलपर्स ने लग्जरी सेगमेंट में नई आपूर्ति को आगे बढ़ाया है, 2022 की पहली छमाही में शीर्ष सात शहरों में 28,000 से अधिक इकाइयों की कीमत आईएनआर 1.5 करोड़ की शुरुआत की है। पूरे 2019 में लगभग 28,960 लग्जरी घर लॉन्च किए गए।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Must Read: प्रियंका गांधी के बाद राहुल गांधी का बिलकिस बानो मामले में केंद्र पर हमला

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :