भारत: उत्तराखंड पुलिस का ऑपरेशन मुक्ति अभियान, देहरादून एसएसपी ने दिखाई रैली को हरी झंडी

उत्तराखंड पुलिस का ऑपरेशन मुक्ति अभियान, देहरादून एसएसपी ने दिखाई रैली को हरी झंडी

देहरादून, 23 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तराखंड में बच्चों की भिक्षावृत्ति के खिलाफ पुलिस द्वारा ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत सड़कों पर भिक्षा मांगने वाले बच्चों को भिक्षा से हटाकर शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना है। इसी के तहत देहरादून पुलिस ने शहर में ऑपरेशन मुक्ति को लेकर रैली निकाली। एसएसपी देहरादून दलीप सिंह कुंवर ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में पुलिस के साथ स्कूली बच्चे और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग भी शामिल हुए।

बच्चों द्वारा की जा रही भिक्षावृत्ति की प्रभावी रोकथाम करने, भिक्षा न दिए जाने के संबंध में जनता को जागरूक करने, भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को शिक्षा हेतु प्रेरित करने व उनके पुनर्वास के लिए नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के लिए डीजीपी अशोक कुमार के निर्देशानुसार सभी जिलों में एक अगस्त, 2022 से 30 सितंबर, 2022 तक दो माह के लिए ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की थीम भिक्षा नहीं, शिक्षा दें (बच्चे को शिक्षित करने के लिए समर्थन) है।

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि देहरादून पुलिस अब इस मुहीम को बड़े पैमाने पर आगे बढ़ाना चाहती है। देहरादून पुलिस अभी तक 400 बच्चों को चिन्हित कर चुकी है। इनका स्कूलों में पुलिस दाखिला कराएगी। पुलिस का वर्तमान में जन जागरूकता कार्यक्रम चल रहा है। इन 400 बच्चों को अलग-अलग कॉलेजों में एडमिशन दिलाया जाएगा। साथ ही कोई भी बच्चों से जबरदस्ती भिक्षावृत्ति करवा रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

--आईएएनएस

स्मिता/एएनएम

Must Read: लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा पर तीसरी बार हमला, प्रतिमा को तोड़ घोड़े से गिराया

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :