India China tension: ड्रैगन की गंदी चाल, फिर दिखाई औकात, सीमा के नजदीक बसा रहा गांव, भारत अलर्ट

ड्रैगन यानि चीन ने एक बार फिर से अपनी गंदी चाल चलना शुरू करते हुए अपनी औकात दिखा दी है। दो साल पहले भारत के हाथों करारी मात खाने के बाद चीन फिर से सीमा के नजदीक गांव बसा रहा है और सैन्य तैयारियों में जुटा हुआ है।

ड्रैगन की गंदी चाल, फिर दिखाई औकात, सीमा के नजदीक बसा रहा गांव, भारत अलर्ट

नई दिल्ली | ड्रैगन यानि चीन ने एक बार फिर से अपनी गंदी चाल चलना शुरू करते हुए अपनी औकात दिखा दी है। दो साल पहले भारत के हाथों करारी मात खाने के बाद चीन फिर से सीमा के नजदीक गांव बसा रहा है और सैन्य तैयारियों में जुटा हुआ है। ये बड़ा खुलासा सैटेलाइट से मिली तस्वीरों से हुआ है। इसके बाद भारत भी चीनी गतिविधियों को लेकर अलर्ट हो गया है। पिछले दिनों भी भारतीय सीमा के करीब चीन के लडाकू हेलिकाप्टरों को देखा गया था। 

रणनीतिक सुरक्षा के लिए खतरा बढ़ा रहा चीन
ये तो सभी जानते हैं कि, चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आने वाला है। लेकिन अब चीन ने भूटान की ओर डोकलाम पठार के पूर्व में गांव बसा लिया है और वहां निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। ये क्षेत्र भारत के रणनीतिक सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

ये भी पढ़ें:-  हे भगवन: कोरोना से व्यापार ठप, बिजनेसमैन ने परिवार समेत कार में बैठकर लगाई आग, मौत

अमेरिकी कंपनी मेक्सर ने खोला चीनी राज
चीन की इस नापाक करतूत का खुलासा अमेरिकी कंपनी मेक्सर की ओर से खींची गई तस्वीरों से हुआ हैं। मेक्सर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में खुफिया मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करती है। इन सैटेलाइट तस्वीरों में संकेत मिल रहे हैं कि चीन अमो चू नदी घाटी में भी दूसरा गांव बसा रहा है, जो अब करीब-करीब पूरा हो गया है। इसके अलावा चीन ने दक्षिण क्षेत्र में भी तीसरा गांव बसाना शुरू कर दिया है। 

गौरतलब है कि, 2017 में डोकलाम ट्राई-जंक्शन पर भूटान के दावा किए जाने वाली एक सड़क का विस्तार करने की कोशिश की थी। जिसके चलते भारत और चीन सेना के बीच 73 दिनों तक विवादित मुद्दा बना रहा था। 

ये भी पढ़ें:- Covid 19 : ओमिक्रॉन का कहर! ऑस्ट्रेलिया में मरीजों से भरने लगे अस्पताल, घर में भी मास्क लगाने की अपील

Must Read: सिकंदर खेर को मिली भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की ऑटोग्राफ वाली तस्वीर

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :