Economy: इजराइल ने की 2 दशकों बाद की सबसे बड़ी दर वृद्धि की घोषणा

अप्रैल के बाद से इजराइल में यह लगातार चौथी बार वृद्धि है, जब केंद्रीय बैंक ने दर को अपने रिकॉर्ड निचले स्तर 0.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.35 प्रतिशत कर दिया। केंद्रीय बैंक के अनुसार, वार्षिक मुद्रास्फीति दर पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है, जो कि इसके 1-3 प्रतिशत लक्ष्य सीमा से ऊपर 5.2 प्रतिशत पर है।

इजराइल ने की 2 दशकों बाद की सबसे बड़ी दर वृद्धि की घोषणा
इजराइल

तेल अवीव | बैंक ऑफ इजराइल ने अपनी मूल ब्याज दर 0.75 फीसदी बढ़ाकर 1.25 फीसदी से 2 फीसदी करने के अपने फैसले की घोषणा की है, जो दो दशकों में सबसे बड़ी दर वृद्धि है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई 2002 में बैंक ऑफ इजराइल ने अपनी दर को 2.64 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 6.46 प्रतिशत से 9.1 प्रतिशत कर दिया।

2 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर भी दिसंबर 2012 के बाद से सबसे ज्यादा है, जब यह दर समान थी।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कई नाम सामने: कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, कई नामों पर विचार

अप्रैल के बाद से इजराइल में यह लगातार चौथी बार वृद्धि है, जब केंद्रीय बैंक ने दर को अपने रिकॉर्ड निचले स्तर 0.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.35 प्रतिशत कर दिया।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, वार्षिक मुद्रास्फीति दर पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है, जो कि इसके 1-3 प्रतिशत लक्ष्य सीमा से ऊपर 5.2 प्रतिशत पर है।

राजनीतिक गलियारों में हलचल: 200 वाहनों के काफिले के साथ सचिन पायलट मिलने पहुंचे मृतक दलित छात्र के परिवार से, माना जा रहा शक्ति परीक्षण!

केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि दूसरी तिमाही में दर्ज 6.8 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि, मजबूत आर्थिक गतिविधि और टाइट लेबर मार्किट में दर वृद्धि की अनुमति देती है।

Must Read: एप्पल के कर्मचारियों ने दफ्तर में वापसी के रुख पर शुरू किया अभियान

पढें इकोनॉमी खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :