भारत: भारतीय किसान संघ ने दी गुजरात में राज्यव्यापी नाकेबंदी की धमकी

बीकेएस के प्रदेश अध्यक्ष जगमलभाई आर्य ने कहा कि पिछले छह महीनों से किसान बिजली दरों के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रही है।

भारतीय किसान संघ ने दी गुजरात में राज्यव्यापी नाकेबंदी की धमकी
Bhartiya Kisan Sangh members staged protest on Thursday in Gandhinagar demanding to address farmers pending issues
गांधीनगर, 25 अगस्त (आईएएनएस)। गुजरात में किसानों के लंबित मुद्दों को लेकर भारतीय किसान संघ (बीकेएस) के सदस्यों ने गुरुवार को यहां विरोध प्रदर्शन किया। उनकी मुख्य मांग है कि राज्य सरकार सभी किसानों को समान दर पर बिजली मुहैया कराए। साथ ही हॉर्सपावर कनेक्शन वाले किसानों से अधिक शुल्क नहीं लिया जाए।

बीकेएस के प्रदेश अध्यक्ष जगमलभाई आर्य ने कहा कि पिछले छह महीनों से किसान बिजली दरों के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रही है।

उनकी मांग है कि एक हॉर्स पॉवर कनेक्शन वाला किसान सालाना 665 रुपये और 100 हॉर्स पॉवर की खपत के लिए 66,500 रुपये का भुगतान कर रहा है। कृषि बिजली कनेक्शन और मीटर रखने वाले किसानों को पहले पांच वर्षों के लिए प्रति यूनिट 80 पैसे और 20 रुपये का भुगतान करना होगा। इस तरह के शुल्क के साथ, एक किसान उसी 100 हॉर्स पावर के लिए सालाना 1,20,000 रुपये का भुगतान कर रहा है। यह बिना मीटर के उपभोक्ता के दाम से लगभग दोगुना है। सभी कृषि उपभोक्ताओं को समान दर पर बिजली की आपूर्ति की जाए।

आर्य ने धमकी दी है कि अगर सरकार ने एक दिन में फैसला नहीं किया तो 27 अगस्त से संघ आंदोलन शुरू करेगा, सड़कें जाम करेगा, ग्राम बंद का आह्वान करेगा और विधायकों और सांसदों को गांवों में प्रवेश करने से रोकेगा।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी

Must Read: यूपी के सहारनपुर में पशुओं में लंपी बीमारी ने बढ़ाई चिंता

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :