विश्व के दुर्लभ हीरे की नीलामी अप्रैल मे: हांगकांग में विश्व के सबसे बड़े हीरे की नीलामी अप्रैल माह में, डी बीयर्स कलिनन ब्लू हीरे की कीमत 360 करोड़ रुपए

विश्व का सबसे बड़े तथा दुर्लभ हीरे की नीलामी ​अप्रैल माह में होगी। 15.10 कैरेट के इस हीरे को हांगकांग के सोदबी आक्शन हाउस में नीलाम किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक डी बीयर्स कलिनन ब्लू हीरा अब तक का सबसे बड़ा चमकीला हीरा है। दक्षिण अ​फ्रीका के कलिनन खदान में विगत वर्ष खुदाई के दौरान यह हीरा मिला था।

हांगकांग में विश्व के सबसे बड़े हीरे की नीलामी अप्रैल माह में,  डी बीयर्स कलिनन ब्लू हीरे की कीमत 360 करोड़ रुपए

नई दिल्ली, एजेंसी। 
विश्व का सबसे बड़े तथा दुर्लभ हीरे की नीलामी ​अप्रैल माह में होगी। 15.10 कैरेट के इस हीरे को हांगकांग के सोदबी आक्शन हाउस में नीलाम किया जाएगा। 
जानकारी के मुताबिक डी बीयर्स कलिनन ब्लू हीरा अब तक का सबसे बड़ा चमकीला हीरा है। दक्षिण अ​फ्रीका के कलिनन खदान में विगत वर्ष खुदाई के दौरान यह हीरा मिला था।


इस हीरे की कीमत 360 करोड़ रुपए बताई जा रही है। ऑक्शन हाउस को उम्मीद है कि 15.10 कैरेट के इस डी बीयर्स कलिनन ब्लू हीरा नीलामी में 48 मिलियन डॉलर से अधिक दाम में बिक जाएगा। 
सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक गहनों के लिहाज से पिछले कई वर्षों में अभी बाजार काफी मजबूत है। इस हीरे को दक्षिण अफ्रीका में कलिनन माइन में 39.34 कैरेट के एक खुरदुरे टुकड़े से काटा गया था। 
हीरे की गुणवत्ता के आधार पर इसकी रैकिंग तय की जाती है। इसकी गुणवत्ता को देखते हुए जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट आफ अमेरिका ने रैकिंग तय की।

Must Read: नेशनल हाइवे अथाॅरिटी ऑफ इंडिया ने ऑक्सीजन टैंकरों को किया टोल फ्री

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :