यूरो कप में रोचक मुकाबला: वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में स्विट्जरलैंड ने दी मात,  पहली बार यूरो कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम

यूरो कप में इस बार रोचक मुकाबले देखने को मिल रहे है। अब वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को स्विट्जरलैंड की टीम ने हराकर इतिहास में नाम दर्ज करवा लिया। वर्ल्ड नंबर-16 स्विट्जरलैंड की टीम ने वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हरा दिया। टीम 60 साल के यूरो कप इतिहास में पहली बार यूरो कप के क्वार्टर फाइनल में खेलेगी।

वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में स्विट्जरलैंड ने दी मात,  पहली बार यूरो कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम

नई दिल्ली, एजेंसी। 
यूरो कप (Euro Cup) में इस बार रोचक मुकाबले देखने को मिल रहे है। अब वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस (World champions France) को स्विट्जरलैंड (Switzerland) की टीम ने हराकर इतिहास में नाम दर्ज करवा लिया। वर्ल्ड नंबर-16 स्विट्जरलैंड की टीम ने वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट (penalty shootout) में 5-4 से हरा दिया। टीम 60 साल के यूरो कप इतिहास में पहली बार यूरो कप के क्वार्टर फाइनल में खेलेगी। अब क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड का मुकाबला स्पेन (Spain) से होगा। सोमवार को बुखारेस्ट में खेले गए मुकाबले में फाइनल स्कोर 3-3 से बराबर रहने के बाद मैच शूटआउट में पहुंच गया। स्विट्जरलैंड के सभी 5 खिलाडिय़ों ने पेनल्टी पर गोल दागे। वहीं, फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर कीलियम एमबाप्प ने आखिरी पेनल्टी मिस कर दिया। स्विस गोलकीपर सोमेर ने शानदार सेव कर टीम को क्वार्टरफाइनल में पहुंचा दिया।
हाफ टाइम तक स्विस टीम आगे, दूसरे हाफ में फ्रांस 
हाफ टाइम तक स्विस टीम 1-0 से आगे चल रही थी। सेफेरोविच (Seferovich) ने मैच के 15वें मिनट में ही गोल दागा था। इसके बाद अगले 2 गोल दूसरे हाफ में फ्रांस की टीम ने दागे। फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने 57वें और 59वें मिनट में 2 गोल कर अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया। इसके बाद फ्रेंच मिडफिल्डर पॉल पोग्बा ने 75वें मिनट में शानदार गोल दाग अपनी टीम को स्विट्जरलैंड पर 3-1 की बढ़त दिला दी। फ्रांस के मजबूत डिफेंस को देख ऐसा लग रहा था कि अब फ्रांस की टीम यह मैच आसानी से जीत लेगी। तभी 81वें मिनट में सेफेरोविच ने अपना और स्विट्जरलैंड का दूसरा गोल दागा। इसके बाद आखिरी यानी 90वें मिनट में स्विट्जरलैंड के गवरानोविच ने शानदार गोल दाग स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। इस तरह मैच फाइनल टाइम तक ड्रॉ रहा और एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया। 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं। इसके बाद टाई तोडऩे के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया।


 60 साल बाद पहली बार पहुंची क्वार्टर फाइनल में

आप को बता दें कि 1954 के वल्र्ड कप के बाद यानी 67 साल बाद पहली बार होगा जब स्विट्जरलैंड की टीम किसी मेजर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में खेलेगी। वहीं 1938 के बाद ये पहली बार है जब उसने किसी टूर्नामेंट का नॉकआउट मैच जीता है। स्विट्जरलैंड ने अब तक 4 कॉम्पिटिटिव पेनल्टी शूटआउट खेले थे। तीन में टीम को हार मिली थी और यह मैच जीता। 2016 में भी यूरो कप के राउंड ऑफ-16 में पोलैंड ने स्विट्जरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया था। वहीं, फ्रांस ने 7 कॉम्पिटिटिव पेनल्टी शूटआउट खेले हैं। इसमें से टीम को 3 में जीत और 3 में हार मिली। फ्रांस ने यूरो कप में सिर्फ 2 बार पेनल्टी शूटआउट खेला है। यह दोनों मैच 1996 में खेले गए थे। तब फ्रांस ने 1 मैच जीता था। साथ ही 1 मैच में टीम को हार मिली थी।

Must Read: आखिर भारत को हराकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया न्यूजीलैंड टीम ने 

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :