Sirohi शिवगंज अस्तपाल भवन का विस्तार: Sirohi MLA Sanyam Lodha के प्रयासों से शिवगंज अस्पताल भवन विस्तार को मिली मंजूरी, भूमि आवंटन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार की बजट घोषणा के अनुरूप अब शिवगंज के सामुदायिक अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत की प्रक्रिया शुरू हो गई। मुख्यमंत्री के सलाहकार और सिरोही विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से सरकार ने बुधवार को आदेश जारी कर भवन विस्तार के लिए भूमि आवंटन कर दी।

Sirohi MLA Sanyam Lodha के प्रयासों से शिवगंज अस्पताल भवन विस्तार को मिली मंजूरी, भूमि आवंटन

शिवगंज।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार की बजट घोषणा के अनुरूप अब शिवगंज के सामुदायिक अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत की प्रक्रिया शुरू हो गई। 
मुख्यमंत्री के सलाहकार और सिरोही विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से सरकार ने बुधवार को आदेश जारी कर भवन विस्तार के लिए भूमि आवंटन कर दी। 
सरकार के आदेशों के मुताबिक अस्पताल के सामने स्थित बालिका विद्यालय भवन की भूमि का आवंटन इसके लिए किया गया। इसके साथ ही अस्पताल को एक अत्याधुनिक एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई। एंबुलेंस एक सादे समारोह में संचालन शुरू कर दिया गया।


आपको बता दें कि सिरोही विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से शिवगंज के सामुदायिक अस्पताल को जिला अस्पताल के क्रमोन्नत किया गया था। 
इसके बाद शिवगंज अस्पताल के क्रमोन्नत होने के बाद सुविधाएं बढ़ने के साथ ही भवन विस्तार के लिए भूमि की आवश्यकता भी महसूस होने लगी। 
इसके लिए अस्पताल के सामने संचालित बालिका विद्यालय भवन जहां कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षाएं संचालित हो रही थी, उसे उपयुक्त माना। 
लेकिन बालिकाओं के लिए भवन की आवश्यकता को देखते हुए विधायक लोढ़ा ने खंडहर के रूप में तब्दील हुए एमएस भवन की भूमि पर बालिकाओं के लिए नया भवन बनवाने के लिए राज्य सरकार से करीब डेढ़ करोड़ रूपए स्वीकृत करवाए। 
इसका पूर्व में राज्यपाल कलराज मिश्र के हाथों शिलान्यास करवाया जहां भवन निर्माण का कार्य जारी है। 
अस्पताल भवन विस्तार के लिए नगर पालिका प्रशासन की ओर से अनापत्ति जारी करने के बाद सरकार के संयुक्त शासन सचिव के एल स्वामी ने बुधवार को जिला कलेक्टर के नाम एक आदेश जारी कर दिए। 
अस्पताल को मिली अत्याधुनिक एम्बूलेंस
राज्य सरकार की ओर से गंभीर मरीजों की सुविधा के लिए अत्याधुनिक आईसीयू एम्ब्यूलेंस उपलब्ध करवाई गई है। 
इसका बुधवार को पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर संचालन प्रारंभ करवाया। 
ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने बताया कि चिरंजीवी नाम से संचालित इस एम्बूलेंस गंभीर रूप से बीमार अथवा घायल मरीज को उच्चस्थ अस्पताल रेफर करने में उपयोग किया जाएगा। 
इस एम्बूलेंस में वेंटिलेटर सहित ऑक्सीजन फ्लो मास्क, पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, कार्डिक मॉनिटर, गंभीर मरीजों को दवाई देने के लिए इन्फ्यूजन पंप, एईडी मशीन उपलब्ध करवाई गई है। 
पूर्ण रूप से वातानुकुलित मरीजों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होगी। इसका संचालन जीवीके ईएमआरआई कंपनी की ओर से किया जाएगा। इस पर होने वाला खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।


सूत्रों के मुताबिक सिरोही जिले को इस प्रकार की दो एम्बूलेंस उपलब्ध हुई है।
इसमें पहली एम्बूलेंस जो एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से युक्त है वह शिवगंज अस्पताल को मिली है। 
दूसरी एम्बूलेंस बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त है, जिसे आबूरोड अस्पताल को उपलब्ध करवाया गया है। 
अस्पताल को उपलब्ध हुई इस वातानुकुलित एम्बूलेंस को बुधवार को आयोजित एक सादे समारोह में जनता को समर्पित किया गया।
पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने विधिवत रूप से हरी झंडी दिखाकर इसका संचालन प्रारंभ करवाया। 
इस अवसर पर अस्पताल के प्रभारी अधिकारी डॉ गोपालसिंह, डॉ माणकचंद जैन, पार्षद हबीब शेख, प्रकाश मीना, राजेन्द्रसिंह राठौड, कस्तुर घांची, मेडीलक रिलीफ सोसायटी के सदस्य हितेश टांक सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Must Read: सिरोही पुलिस अधीक्षक ने अनादरा पुलिस थाने के हैड कांस्टेबल को किया निलंबित, आयोजकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :