मौसम विभाग ने दी गर्मी की चेतावनी : जोधपुर, जालोर और बाड़मेर सहित प्रदेश के 17 जिलों में मौसम विभाग की चेतावनी, हीट वेव चलने के साथ ही गर्मी से प्रभावित रहेगा जनजीवन

मौसम विभाग ने भी प्रदेश के 17 जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही गर्मी में कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के जालोर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर सहित 17 जिलों में हीट वेव चल सकती है।  

जोधपुर, जालोर और बाड़मेर सहित प्रदेश के 17 जिलों में मौसम विभाग की चेतावनी, हीट वेव चलने के साथ ही गर्मी से प्रभावित रहेगा जनजीवन

जयपुर।
प्रदेश में सूर्य देव अपना असर दिखा रहे हैं। तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में जनजीवन प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग ने भी प्रदेश के 17 जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही गर्मी में कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी है। 
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के जालोर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर सहित 17 जिलों में हीट वेव चल सकती है।  इनमें बांसवाड़ा, नागौर, बूंदी, बारां, डूंगरपुर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, चूरू, बीकानेर, श्रीगंगानगर जिलों में भी हीट वेव चलने की संभावना है। जबकि जयपुर, बीकानेर, जोधपुर तथा भरतपुर संभाग में धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है।
पश्चिमी विक्षोभ से हल्की बारिश की संभावना
वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग प्रदेश के कुछ इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की बारिश की संभावना बता रहा है। विभाग के मुताबिक शुकवार को राजधानी जयपुर, बीकानेर तथा जोधपुर संभाग में कहीं—कहीं हल्की बारिश हो सकती है। नागौर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर, जैसलमेर तथा बाड़मेर में बालदों के साथ धूलभरी आंधी चल सकती है। इसके बाद शनिवार से प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव चलेगी। 1 मई को भी मौसम विभाग हीट वेव की चेतावनी दे रहा है।

45 डिग्री से पार पहुंचा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के सात जिलों में तापमान 45 डिग्री से भी पार पहुंच गया। प्रदेश के बांसवाड़ा, टोंक, धौलपुर, करौली, बीकानेर, जोधपुर के फलोदी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। जबकि जालोर सहित 8 जिलों में 44 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया। इनमें पिलानी, चूरू, श्रीगंगानगर, नागौर, बूंदी, बारां, डूंगरपुर तथा जालोर जिले शामिल है। जालोर में 44.4 डिग्री, सिरोही जिले में 43.3 तथा जयपुर में 42.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 
राजस्थान में ​हीट वेव, सावधानी आवश्यक
प्रदेश में आज से कई जिलों में हीट वेव चलने की संभावना बताई जा रही है। ऐसे में चिकित्सकों के मुताबिक गर्मी के मौसम में सावधानी ही बचाव है। चिकित्सकों के मुताबिक दोपहर 12 से 3 बजे के बीच घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। धूप के सीधे संपर्क में आने से बचना चा​हिए। धूप में बाहर निकलना जरूरी हो तो सन स्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। सन बर्न से बचने के लिए टोपी, छतरी, गीला तौलिए के साथ पीने के लिए पानी साथ रखना चाहिए। गर्मी के मौसम में खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।  

Must Read: राजस्थान में मार्च 2022 में राज्य का सभी वस्तुओं का थोक मूल्य सूचकांक में वृद्धि, 380.58 पर पहुंचा सूचकांक

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :