DRDO विज्ञान सर्वत्र पूज्यते कार्यक्रम: जोधपुर सहित देशभर के 16 देशों में डीआरडीओ की ओर से विज्ञान सर्वत्र पूज्यते विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी 28 तक

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) देश भर में आयोजित होने वाले 'विज्ञान सर्वत्र पूज्यते' कार्यक्रम में भाग ले रहा है।

जोधपुर सहित देशभर के 16 देशों में डीआरडीओ की ओर से विज्ञान सर्वत्र पूज्यते विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी 28 तक

नई दिल्ली, एजेंसी। 
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) देश भर में आयोजित होने वाले 'विज्ञान सर्वत्र पूज्यते' कार्यक्रम में भाग ले रहा है।
22 से 28 फरवरी, 2022 के दौरान देश के हर हिस्से से विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार को प्रदर्शित करने के लिए विज्ञान सर्वत्र पूज्यते अखिल भारतीय कार्यक्रम है।
डीआरडीओ पूरे देश के 16 शहरों में अमृत महोत्सव साइंस शोकेस : रोडमैप टू 2047' विषय पर प्रदर्शनियों का आयोजन भी कर रहा है।


डीआरडीओ की ओर से आगरा, अल्मोड़ा, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, हैदराबाद, जोधपुर, लेह, मुंबई, मैसूर, पुणे, तेजपुर, एरानाकुलम, विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम में विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर बहुत बड़ी प्रदर्शनी आयोजित की जा रही हैं। 
'महोत्सव' में डीआरडीओ की भागीदारी अनुसंधान एवं विकास संगठनों द्वारा किए जा रहे कार्यों और 2047 की राह में विचारों और प्रौद्योगिकी के प्रयासों को प्रदर्शित करने का एक अवसर है।
विभिन्न तकनीकों से संबंधित कई डीआरडीओ उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें नाग, मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम), आकाश, ब्रह्मोस, अस्त्र, प्रलय, मिशन शक्ति, बख्तरबंद इंजीनियर टोही वाहन (एईआरवी), मारीच, 3डी सेंट्रल एक्विजिशन रडार (3डी सीएआर), इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम, ब्रिज लेयर टैंक (बीएलटी) आदि के मॉडल शामिल हैं।
इसमें रेट्रोमोटर, बूस्टर मोटर, समग्र रॉकेट मोटर आवरण, ड्रॉप टैंक, ब्रेक डिस्क आदि तकनीकी का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

Must Read: Corona को लेकर सीएम गहलोत ने सख्ती बरतने के दिए निर्देश, पहले 3 से 5 दिन चेतावनी, फिर बरती जाएगी सख्ती

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :