Rajastha CM की बेरोजगारों को सौगात: Rajasthan में 2022 मई में फिर होगी रीट परीक्षा, 20 हजार पदों पर भर्ती की CM ने की घोषणा

राजस्थान में पिछले 2 माह से रीट परीक्षा 2021 में पद बढ़ाने की मांग पर धरना—प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए साल पर तोहफा दे दिया।

Rajasthan में 2022 मई में फिर होगी रीट परीक्षा, 20 हजार पदों पर भर्ती की CM ने की घोषणा

जयपुर।
राजस्थान में पिछले 2 माह से रीट परीक्षा 2021 में पद बढ़ाने की मांग पर धरना—प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए साल पर तोहफा दे दिया। 
सीएम गहलोत ने 20 हजार पदों पर रीट परीक्षा मई 2022 में कराने का ऐलान कर दिया। अब प्रदेश में करीब 20 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए 2022 में 14 एवं 15 मई को रीट-2022 परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें कि धरना प्रदर्शन कर रहे युवाओं की मांग थी कि 31 हजार पदों को बढ़ाकर 50 हजार किए जाए। इसको लेकर यूपी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर तक बेरोजगारों ने प्रदर्शन किया।


इस भर्ती में विशेष शिक्षकों के पद भी शामिल किए जाएंगे। इससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। गुरुवार शाम मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित शिक्षा विभाग की बैठक में सीएम ने यह महत्वपूर्ण निर्णय किया गया।
गहलोत ने कहा कि प्रदेश में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने तथा रिक्त पदों को भरने के लिए राज्य सरकार निरंतर फैसले ले रही है। 
उन्होंने कहा कि हाल ही में 31 हजार पदों पर भर्ती के लिए रीट परीक्षा का आयोजन किया गया था। अब नए साल में शिक्षकों के 20 हजार पदों पर भर्ती के लिए रीट परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। 
गहलोत ने निर्देश दिए कि पैराटीचर्स, शिक्षाकर्मी, मदरसा पैराटीचर्स एवं पंचायत सहायकों की समस्याओं का सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयाें को ध्यान में रखते हुए हल करने के लिए समयबद्ध रूप से कार्य योजना बनाई जाए।
अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को लेकर अच्छा फीडबैक
गहलोत ने कहा कि प्रदेश के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए खोले जा रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को लेकर लोगों में अच्छा फीडबैक है। 
इन स्कूलों को और बेहतर बनाने के प्रयास किए जाएं। इसके साथ ही इसका विश्लेषण करें कि आवश्यकता के आधार पर किन-किन क्षेत्रों में और अधिक संख्या में यह स्कूल खोले जा सकते हैं।
इन स्कूलाें में अंग्रेजी में अध्यापन की योग्यता रखने वाले शिक्षक लगाए जाएंगे, इसके लिए भर्तियों में उचित व्यवस्था की जाएगी। बैठक में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान, मुख्य सचिव निरंजन आर्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा पीके गोयल, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, प्रमुख शासन कार्मिक हेमन्त गेरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Must Read: राष्ट्रपति चुनाव में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के खिलाफ अपमानजनक बयान को लेकर सपा विधायकों में आक्रोश

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :